50 सालों में 17,000 भारतीयों की जान ले चुका है लू, इन राज्यों में मचाया है सबसे अधिक आतंक

भारत एक ऐसा देश है, जहां बारी-बारी से कई मौसम आते हैं. यहां की ठंड भी शानदार है और गर्मियों का तो कोई जवाब नहीं. हर मौसम अपने चरम सीमा पर लोगों में खौफ पैदा कर देता है. इस समय देश के ज्यादातर हिस्सों में लू का प्रकोप देखने को मिल रहा है. हर तरह गर्मी से बेहाल लोग राहत की उम्मीद से आसमान में टकटकी लगाए देख रहे हैं. लेकिन मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अभी लोगों को राहत नहीं मिलेगी. देश में अभी और भीषण गर्मी पड़ने के संभावना जताई गई है. बात अगर आंकड़ों की करें, तो 1971 से 2021 तक भारत में लू से करीब सत्रह हज़ार लोगों ने अपनी जान गंवा दी है.

भारत के टॉप मेटोरोलॉजिस्ट्स के मुताबिक़, भारत में लू से पिछले पचास साल में सत्रह हजार लोगों की मौत हो चुकी है. इस टीम ने 2021 में रिसर्च पेपर जारी किया था, जिसमें पचास सालों में हुआ हीट वेव के इंसिडेंट्स को एनालाइज किया गया था. इस दौरान करीब 706 हीटवेव इंसिडेंट्स हो चुके हैं. स्टडी में भारत में हर तरह के एक्सट्रीम वेदर इवेंट्स से हुई मौत का डाटा इक्कठा किया गया था. इसमें सामने आया कि पचास साल में अलग-अलग वेदर इवेंट्स, जैसे लू या बिजली गिरने से करीब 1 लाख 41 हजार लोगों की जान गई है. इनमें 17 हजार लू से हुई मौतें थी.

टॉप पर हैं ये राज्य
रिसर्च के मुताबिक़, लू से सबसे अधिक मौतें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा में हुई है. यहां की लू बाकी राज्यों के मुकाबले ज्यादा जानलेवा है. भारत में नॉर्दर्न प्लेन्स में तापमान काफी बढ़ जाता है, जिसकी वजह से ज्यादातर इलाकों में तापमान चालीस के पार चला जाता है. अब तो गर्मियों में पहाड़ी एरिया में भी तापमान में बढ़त देखने को मिलने लगी है. जब पहाड़ी एरिया में तापमान 30 के पार चला जाता है तो उसे लू का नाम जबकि कोस्टल एरिया या प्लेन लेंड में चालीस डिग्री का पैमाना तय है.

इन्होने जारी किया था रिसर्च पेपर
जिस रिसर्च के आधार पर ये आंकड़े जारी किये गए हैं, उसे यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ़ एअर्थ साइंस के सेक्रेटरी एम राजीवन ने कई अन्य साइंटिस्ट्स के साथ जारी किया था. इसमें कमलजीत रे, एसएस रे, आरके गिरी और एपी डिमरी शामिल थे. इस रिसर्च पेपर के लीड ऑथर कमलजीत रे थे. इन्होने पिछले पचास साल में भारत में मौसम के बिगड़ने से हुई मौत का आंकड़ा इकठ्ठा कर इस रिसर्च को अंजाम दिया. इस साल भी पड़ती भीषण गर्मी पचास साल के इस आंकड़े को बढ़ाने का ही काम करेगी.

Tags: Ajab Gajab, Heatwave, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

Source link

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!