अब ड्रोन से होने लगी आइसक्रीम की डिलिवरी, दो शहरों से हुई शुरुआत

अगर आपको आसमान में या अपनी छत के ऊपर ड्रोन उड़ते नज़र आए तो घबराइएगा नहीं. वो किसी हमले या कैमरे के साथ आपकी निजता को कैद करने नहीं आए बल्कि वो ड्रोन तो अब आपकी ही सेवा में तैनात हैं. आपकी ज़रूरत की चीज़े आप तक पहुंचाने के लिए अब ड्रोन का इस्तेमाल किया जाना शुरु हो गया है.

क्या आपने पहले कभी सोचा था कि अब ड्रोन खूफिया टारगेट, और कैमरे के साथ बनने के अलावा आपका पर्सनल काम भी करेंगे. उड़-उड़डकर आपकी पसंदीदा चीजे आप तक पहुंचाएंगे. नहीं न? लेकिन अब ये सब कुछ होने लगा है. अब ड्रोन घर-घर जाकर आइसक्रीम पहुंचा रहा है. टेक्सास के दो शहरों में इसकी शुरुआत हो भी चुकी है. Blue Bell ice cream की डिलिवरी टेक्सास के दो शहरों की जा रही है. जल्द ही इसका दायरा बढाने की कोशिश हो रही है.

अब ड्रोन भी करेगा फूड डिलिवरी, ब्लू बेल से हुआ करार
ड्रोन डिलीवरी सेवा विंग ने हाल ही में ब्लू बेल आइसक्रीम की डिलिवरी शुरु की है. हवा में उड़-उड़कर आइसक्रीम प्रेमियों को पिघलने से पहले उनकी फेवरेट आइसक्रीम खिलाएगा ड्रोन. जिसकी शुरुआत टेक्सास के फ्रिस्को और लिटिल एल्म में होने लगी है. ड्रोन डिलीवरी सेवा के ज़रिए अभी कुछ बेहद ज़रूरी सामानों को डिलिवरी की जाएगी. इस सेवा के लिए वाकायदा एक ऐप बनाया गया है जिसके ज़रिए ड्रोन वाली सेवा ली जा सकती है . हालांकि उसके पहले ग्राहकों को ये सुनिश्चित करना होगा कि वो ये ज़रूर देख ले की ड्रोन सर्विस उनके शहर में उपलब्ध है या नहीं. क्योंकि इसकी शुरुआत अभी कुछ सीमित शहरों और सीमित सामान के साथ की गई है.

ऐप के ज़रिए ऑर्डर लेकर ड्रोन पहुंचाए घर
ड्रोन के ज़रिए डिलिवरी पाने की चाहत रखने वालों को विंग ऐप के ज़रिए ऑर्डर प्लेस करना होगा. हालांकि उसके पहले उन्हें ये भी देखना होगा की उनके एरिया में ड्रोन सर्विस है या नहीं और अगर है तो क्या उनकी ज़रूरत वाली चीज़े वो उनके इलाके में पहुंचाएगा या नहीं. विंग के ड्रोन तीन पाउंड तक का सामान ले जा सकते हैं. विंग ऐप ड्रोन को ट्रैक करेगा. ड्रोन पायलट उड़ानों की निगरानी करते हैं लेकिन ड्रोन स्वायत्त (Autonomous) रूप से उड़ते हैं. एक बार जब आप ऑर्डर दे देंगे तो ड्राइवर आपके ऑर्डर को लेने के बजाय सामान को विंग ड्रोन पर पैक और सुरक्षित कर दिया जाएगा और फिर आपके घर पर पहुंचा दिया जाएगा. सोचकर ही मन गदगद हो जा रहा है कि वो दिन जल्द ही आने वाला है जब सड़कों पर ट्रैफिक का सीना चीरकर जल्द से जल्द ऑर्डर पहुंचाने के लिए जोमैटो और स्विगी जैसी कंपनी अब हवा में उड़ती नज़र आएगी.

Tags: Ajab Gajab news, Drone, Khabre jara hatke, OMG News

Source link

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!