खुद को सुधारिये और समय पर दफ्तर आइये, लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तारन प्रकाश सिन्हा

खुद को सुधारिये और समय पर दफ्तर आइये, लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी तारन प्रकाश सिन्हा

Advertisement

कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में दिए निर्देश

जांजगीर चांपा। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने समय-सीमा की बैठक लेते हुए एक बार फिर जिले के अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि आप जिले के जिम्मेदार अधिकारी है। आप समय पर दफ्तर आयेंगे और कार्यों की समीक्षा करेंगे, फील्ड पर दौरा करेंगे, आपके अधीनस्थ के कार्यों को देखेंगे तो निश्चित ही आपके विभागों के कार्यों में प्रगति आएगी। आप यदि स्वयं समय पर नहीं पहुचेंगे और देरी से आकर जल्दी चले जायेंगे तो कोई भी योजना समय पर क्रियान्वयन नहीं हो पाएगा। आपके विभागों के कार्य हमेशा लंबित रहेंगे। शासन की योजनाओं का लाभ आम नागरिकों को नहीं मिल पाएगा। आप सभी खुद को सुधारिये और समय पर कार्यालय आकर कार्य करिए। कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अभी समय है। इसके बाद सीधे कार्यवाही की जाएगी। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर सिन्हा ने विभागीय कामकाजों की समीक्षा की। उन्होंने स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति समय पर सुनिश्चित कराने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। कलेक्टर ने शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं की विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों से आपस में समन्वय बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसील भवन शिवरीनारायण और बहम्नीडीह हेतु स्थल चयन करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले के सभी गंभीर कुपोषित बच्चों के लिए सुपोषण मिशन अभियान चलाते हुए सुपोषित बनाने, गर्भवती महिलाओं की हीमोग्लोबिन जांच कराने, वृक्षारोपण अभियान को प्रोत्साहित करने, राजीव गांधी किसान न्याय योजना अंतर्गत लक्ष्य पूरा करने, राजीव गांधी युवा मितान क्लब योजना में प्रगति लाने, फसल बीमा कराने, स्कूली विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्रों के कार्यों को शीघ्रता से करने पटवारियों की ड्यूटी लगाने और अगस्त में वितरण प्रारंभ करने, लोक निर्माण विभाग को खराब सड़कों को मरम्मत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में खाद की काला बाजारी रोकने छापामारी का अभियान जारी रखने, नये बेजा कब्जा न हो इसके लिए कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने श्रम विभाग को असंगठित महिलाओं के कार्ड बनाने, महिला एवं बाल विकास विभाग को आंगनबाड़़ी केंद्रों में गैस कनेक्शन देने, सीएमओं को क्षेत्र में यातायात व्यवस्था दुरूस्त रखने तथा सभी विभागों को पेंशन से संबंधित लंबित प्रकरणों के निराककरण के लिए कोषालय में आयोजित शिविर का लाभ उठाने के निर्देश दिए।

बड़े गांवों में टीकाकरण के लिए कैम्प लगाए
कलेक्टर ने कोरोना से बचाव के लिए सावधानियां बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में दूसरे डोज नहीं लगाने वाले लोगों की पहचान कर अभियान चलाकर दूसरे डोज के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बूस्टर डोज लगाने के साथ कोरोना बचाव प्रबंधन हेतु अलर्ट रहने और बड़े गांवों में शिविर लगाकर टीकाकरण कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। उन्होंने सभी एसडीएम और सीईओ जनपद को भी टीकाकरण अभियान में शामिल होते हुए इसके प्रचार-प्रसार के लिए मुनादी कराने के निर्देश दिए।

सांसद-विधायक मद के कार्यों को लंबित न रखे
कलेक्टर श्री सिन्हा ने जिले में सांसद-विधायक मद और अन्य प्राधिकरण से स्वीकृत विकास कार्यों को लंबित नहीं रखने के निर्देश देते हुए सभी जनपद सीईओ को समीक्षा करने और लंबित कार्यों में प्रगति लाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने इसके लिए शीघ्र ही निर्माण एजेंसियों के साथ बैठक कर कार्यों की समीक्षा की बात कही।

हरेली के दिन गेड़ी प्रतियोगिता का होगा आयोजन
हरेली के दिन सभी गोठानों सहित स्कूलों में छत्तीसगढ़ का प्रमुख पर्व को यादगार बनाने गेड़ी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर ने भी हरेली पर्व के लिए विशेष आयोजन के निर्देश दिए।

गोधन न्याय योजना की हुई समीक्षा
कलेक्टर श्री सिन्हा ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। उन्होंने सभी गोठानों में गोबर खरीदी करने, खाद का उठाव करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने गौठानों में मछली पालन, मुर्गी पालन, मशरूम, बतख, बाड़ी जैसी गतिविधियां संचालित करने के निर्देश देते देते हुए नये एक्टिव किए जाने वाले गौठान का डेटा भेंजने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपद क्षेत्रों में रोका-छेका अभियान संचालित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने हरेली पर्व पर 28 जुलाई को कार्यक्रम का आयोजन कर गौ-मूत्र की खरीदी करने तथा चारागाह लगाने का कार्य सभी पूर्व स्वीकृत चारागाह में करने के संबंध में निर्देश दिए।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!