सभी शासकीय कार्यालय आमजनता की सुविधाओं के लिए है संचालित – कलेक्टर

सभी शासकीय कार्यालय आमजनता की सुविधाओं के लिए है संचालित – कलेक्टर

छत्तीसगढीया ओलंपिक : 6 अक्टूबर से सभी ग्राम पंचायतों में भव्य रूप से होगा शुभारंभ

कलेक्टर ने जिले के अधिकारियों कर्मचारियों को समय पर उपस्थित और जनता का काम सुगमता से कराने के दिए निर्देश

जिले में गोमूत्र खरीदी बढ़ाने और बनने वाले उत्पाद का प्रचार-प्रसार कर किसानों के लिए प्रदर्शन केंद्र लगाने के निर्देश

जिले के सभी आदिवासी छात्रावासों का जीर्णोद्धार कर दिया जाएगा नया कलेवर

कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक

जांजगीर चांपा 4 अक्टूबर 2022 / कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्ट्रेट परिसर के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि आप सभी अधिकारियों को आम जनता की सुविधाओं के लिए नियुक्त किया गया है। इसलिए सभी शासकीय सेवक को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि आम जनता को किसी भी शासकीय कार्य के लिए भटकना न पड़े। बैठक में कलेक्टर ने आगामी 6 अक्टूबर से जिले में राजीव गांधी युवा मितान क्लब स्तर से शुरू होने वाले छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का सभी पंचायतों में भव्य आयोजन करने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होंने जिले के सभी अधिकारियों- कर्मचारियों को निर्धारित समय पर कार्यालयों में उपस्थित होकर जनता का काम सुगमता से करने कहा तथा किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर सख्त कारवाई की चेतावनी भी दी। कलेक्टर ने जिले के सभी आदिवासी छात्रावासों का जीर्णोद्धार कर नया कलेवर देने कहा तथा जिले में गोमूत्र खरीदी बढ़ाने और गोमूत्र से बनने वाले उत्पाद का जमीनी स्तर पर प्रचार प्रसार करते हुए किसानों के लिए प्रदर्शन केंद्र भी लगाए जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने सभी विभागों के कामकाज और शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए समय सीमा के लंबित प्रकरणों की विभागवार जानकारी ली तथा उन्हें जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने 1 अक्टूबर को गिरदावरी कार्य के प्रारंभिक प्रकाशन के बाद प्राप्त होने वाले दावा आपत्ति का रिकार्ड व्यवस्थित रखकर कारवाई करने तथा सभी संबंधितों की उपस्थिति में पंचनामा अनिवार्य रूप से तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी 1 नवंबर से होने वाले धान खरीदी के लिए सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को धान खरीदी प्रभारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित रखने कहा। कलेक्टर ने समग्र शिक्षा जिला मिशन समन्वयक से जिले के चिन्हांकित स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष निर्माण के कार्यों की जानकारी ली तथा निर्माण कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए।इसके साथ ही उन्होंने जिले के आत्मानंद स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों की अद्यतन जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि ऐसे अधिकारी-कर्मचारी जिनका राज्य स्तर पर और जिला स्तर पर स्थानांतरण हुआ है उन्हें तत्काल प्रभाव से संबंधित कार्यालय में कार्यभार ग्रहण करने के लिए भारमुक्त किया जाए। कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री कलेक्टर कॉन्फ्रेंस के एजेंडे पर भी बिंदुवार अधिकारियों से अद्यतन जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने अवैध प्लाटिंग, कृष्ण कुंज, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, धन्वन्तरी योजना, निर्माण कार्याें के अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, जाति प्रमाण पत्र, सी मार्ट, आयुष्मान भारत योजना सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी, अपर कलेक्टर एस पी वैद्य सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

गोठान में मवेशियों के लिए बेहतर सुविधा करे सुनिश्चित – कलेक्टर समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने गोठानों में चारा-पानी सहित समस्त आधारभूत सुविधाओं की नियमित उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा गोठनों में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही ना हो इस बात का पूरा ध्यान रखने कहा। कलेक्टर ने ऐसे गोठान जहां रात के समय आवारा मवेशियों को रखे जाते हो वहां संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद,ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित रखे जाने के निर्देश दिए हैं।

पारंपरिक खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और प्रतिभागियों को मंच प्रदान करने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का किया जा रहा आयोजन-कलेक्टर कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने समय-सीमा की बैठक में जिले के खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी, सभी जनपद सीईओ, नगर पालिका सीएमओ एवं सर्व संबंधित अधिकारियों को जिले में 6 अक्टूबर से होने वाले छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के भव्य आयोजन के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गतिविधियों को ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में प्रोत्साहित करने, प्रतिभागियों को मंच प्रदान करने एवं उनमें खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ाने तथा खेल भावना का विकास करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 का आयोजन किया जा रहा है। बैठक में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारी श्री प्रमोद बैस ने बताया कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में 6 स्तर निर्धारित किए गए हैं। इन स्तरों के अनुसार खेल प्रतियोगिता के 3 चरण होंगे। पहले राजीव मितान क्लब स्तर पर स्पर्धा होगी। आठ क्लब को मिलाकर एक क्लब बनाया जाएगा। खिलाड़ी विकासखंड स्तर पर होने वाली प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेंगे। इसके बाद विकासखंड, नगरी निकाय क्लस्टर, जिला, संभाग और अंतिम में राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं आयोजित होगी। खिलाड़ियों को पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र और मेडल भी प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता ग्रामीण और नगरीय निकाय दोनों पर आयोजित की जाएगी। महिला वर्ग में होने वाली प्रतियोगिता में महिला खिलाड़ी रेफरी के रूप में नजर आएंगी, इसके अलावा अन्य स्पधाओं में कोच भी महिला कोच व निर्णायक की भूमिका निभाएंगी। इसके अलावा खिलाड़ियों के लिए मैदान में फर्स्ट एड कीट की उपलब्ध रहेगी। छत्तीसगढिया ओलंपिक में शामिल होने वाले रेफरियों को भी पहचान मिलेगी। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में गिल्ली-डंडा, लंगड़ी दौड़, पिट्ठुल, संखली, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी (कंचा), गेड़ी दौड़, फुगड़ी, भौंरा, 100 मीटर दौड़, लंबी कूद, बिल्लस स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता 3 वर्गो में आयोजित की जाएगी। छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में आयु वर्ग के तीन भागों में बांटा गया है। जिसमें पहला 18 वर्ष की आयु तक, दूसरा 18 से 40 वर्ष की आयु तक वहीं तीसरा 40 वर्ष से अधिक आयु तक इस प्रतियोगिता में महिला और पुरुष दोनों वर्ग के प्रतिभागी होंगे।

समय-सारणी जारी – छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में सबसे पहले राजीव युवा मितान क्लब स्तर के आयोजन 6 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2022 तक होंगे। वही जोन स्तर का आयोजन 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक, विकासखंड स्तर पर 27 अक्टूबर से 10 नवंबर तक आयोजित किए जाएंगे। जिला स्तर पर 17 नवंबर से 26 नवंबर तक और संभागीय स्तर पर आयोजन 5 दिसंबर से 14 दिसंबर के बीच होगा। वही राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़ी ओलंपिक का अंतिम चरण 28 दिसंबर 2022 से 6 जनवरी 2023 तक आयोजित होगा। इस स्तरों के अनुसार इन खेल प्रतियोगिता के आयोजन किया जाएगा।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!