जिले में भव्य और गरिमामय ढंग से जिला स्तरीय राज्योत्सव समारोह का हुआ आयोजन

 

जिले में भव्य और गरिमामय ढंग से जिला स्तरीय राज्योत्सव समारोह का हुआ आयोजन

Advertisement

जांजगीर-चांपा जिला एक बेहतर जिले के रूप में उभरकर आ रहा सामने – संसदीय सचिव चन्द्रदेव प्रसाद राय

छत्तीसगढ़ एक नए दिशा की ओर हो रहा अग्रसर – छत्तीसगढ़ गौ-सेवा आयोग अध्यक्ष राजेश्री महंत रामसुन्दर दास

छत्तीसगढ़ के इतिहास में जांजगीर-चांपा जिले का है विशेष महत्व – कलेक्टर

जिला स्तरीय राज्योत्सव कार्यक्रम में विभिन्न कार्यक्रमों की हुई रंगारंग प्रस्तुति

जांजगीर चांपा । एक नवम्बर 2022/ छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आज जिला मुख्यालय के हाईस्कूल मैदान जांजगीर में भव्य एवं गरिमामय ढंग से जिला स्तरीय राज्योत्सव समारोह का आयोजन हुआ। जिला स्तरीय राज्योत्सव कार्यक्रम का संसदीय सचिव चंद्रदेव प्रसाद राय के मुख्य आतिथ्य मे राज्योत्सव और विकास प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर आज हाईस्कूल मैदान परिसर में लोक कलाकार हृदयनाथ अनंत द्वारा सतनाम संस्कृति एवं संगीत अकादमी छत्तीसगढ़ की प्रस्तुति, स्थानीय कलाकार द्वारा छत्तीसगढ़ी लोक प्रस्तुति, कवि सम्मेलन, विभिन्न विभागों द्वारा विकास कार्यों की प्रदर्शनी और शालेय छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इसके साथ ही इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा संसदीय सचिव की उपस्थिति में विभागीय योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।
राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में संसदीय सचिव  चन्द्रदेव प्रसाद राय ने प्रदेश सहित सभी जिलेवासियों को राज्य स्थापना के 22 वर्ष पूर्ण होने की बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जांजगीर-चांपा जिला एक बेहतर जिले के रूप में उभरकर सामने आ रहा है। जिले में विभिन्न विकास कार्याें के माध्यमों से जिलेवासी लाभान्वित हो रहे है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण में छत्तीगसढ़ के अनेक महापुरूषों का विशेष योगदान रहा है। जिस कारण छत्तीसगढ़ का देश में एक अलग पहचान बन रही है। आज राज्योत्सव कार्यक्रम के साथ ही राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के किसानों से सुव्यस्थित ढंग से धान खरीदी की शुरूआत भी की गई है। जिससे प्रदेश के किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के माध्यम से फुगड़ी, गेड़ी दौड़ जैसे अनेक ग्रामीण खेलों के साथ ही ग्रामीण परिवेश के रितीरिवाज, परंपराए जो विलुप्त हो रही थी उन्हे भी प्रोत्साहन मिला है।
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य गौसेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महंत रामसुन्दर दास ने कहा कि वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ राज्य एक नए दिशा की ओर अग्रसर हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा बरसों पुरानी सक्ती जिले की मांग को पूरा किया गया है। जिससे सक्ती जिलेवासियों का तेजी से विकास हो सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्स सरकार द्वारा गोधन न्याय योजना, नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी योजना जैसे विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं सहित छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के माध्यम से प्रदेश का विकास क्षेत्र के रितीरिवाज और परंपराओं के साथ हो रहा है। प्रदेश का वर्तमान में हो रहा विकास सराहनीय है। कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष भगवानदास गढ़ेवाल और नगर पालिका चांपा  जय थवाईत ने भी राज्य स्थापना दिवस की बधाई दी।
राज्योत्सव कार्यक्रम में कलेक्टर  तारन प्रकाश सिन्हा ने राज्य स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि जांजगीर-चांपा जिले का छत्तीसगढ़ और देश के इतिहास में एक विशेष महत्व है। स्वतंत्रता संग्राम में क्षेत्र के लोगो की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस अवसर पर कलेक्टर  सिन्हा ने बताया कि राज्य के साथ-साथ जांजगीर-चांपा जिला भी तेजी से विकास कर रहा है, जिले के विकास में हमें अपनी पुरातन परंपराओं के साथ मिलकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार हम जिले के नए परिवेश में, नए स्वरूप में और विकास की नई संभावनाओं के साथ राज्योत्सव मना रहें है। उन्होंने कहा कि जांजगीर-चांपा जिले की कांसा, कोसा और कंचन की पहचान की साथ ही कुछ प्रमुख महापुरूषों जैसे बैरिस्टर छेदीलाल, लोचन प्रसाद पांडेय, मुकुटधर पांडेय, पंचकौड़ प्रसाद, भानसिंह और सुखसागर सिंह जैसे कई विभूतियों ने इस जिले में जन्म लिया और न केवल क्षेत्र के लिए बल्कि पूरे छत्तीसगढ़िया समाज के विकास में अपना विशेष योगदान दिया।
जिला स्तरीय राज्योत्सव कार्यक्रम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। इनमें शालेय छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्थानीय कलाकरों द्वारा छतीसगढ़ी लोक प्रस्तुति, लोक कलाकार हृदयनाथ अनंत द्वारा सतनाम संस्कृति एवं संगीत अकादमी छत्तीसगढ़ की प्रस्तुति और स्थानीय कवियों द्वारा कवि सम्मेलन कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।
समारोह के विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष  यनिता चन्द्रा, छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की सदस्य  शशिकान्ता राठौर, भवन सन्ननिर्माण एवं कर्मकार मंडल सदस्य  मंजू सिंह, नैला मंडी अध्यक्ष  ब्यासनारायण कश्यप, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेन्द्र प्रताप सिंह, श्री दिनेश शर्मा,  रवि पांडेय,  राघवेन्द्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक  विजय कुमार अग्रवाल, वनमंडलाधिकारी  सौरभ सिंह, जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्दिकी, जिले के गणमान्य नागरिक, अधिकारी-कर्मचारी, पत्रकारगण और आमजन उपस्थित थे।

संसदीय सचिव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों ने विभिन्न विभागों के स्टॉल का किया गया निरीक्षण

राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर संसदीय सचिव सहित उपस्थित विभिन्न जनप्रतिनिधियों और कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने हाई स्कूल मैदान परिसर में जनसंपर्क विभाग, उद्यान विभाग, कृषि विभाग, ग्रामोद्योग विभाग, श्रम विभाग, पशुधन विकास विभाग, मछली पालन विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, क्रेडा विभाग, रोजगार विभाग, नगर पलिका, जिला पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा शासन की उपब्धियों, योजनाओं और विकास कार्याे के लिए लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया गया।

राज्योत्सव के अवसर पर जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाई गई छायाचित्र विकास प्रदर्शनी

राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर हाई स्कूल मैदान परिसर में जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन की विभिन्न उपलब्धियों पर आधारित छायाचित्र विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसका जिले के जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी-कर्मचारी, स्कूली बच्चे और आमजन ने उत्साहपूर्वक अवलोकन किया। इसके साथ ही राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित की जाने वाली जनमन पत्रिका, शासन की उपलब्धि पर आधारित न्याय का छत्तीगढ़ मॉडल, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना, संबल पुस्तिका, ब्रोशर, पाम्पलेट आदि का निःशुल्क वितरण किया गया।

संसदीय सचिव सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि और कलेक्टर ने खिचावाई सेल्फी –

जिला स्तरीय राज्योत्सव समारोह में संसदीय सचिव  चंद्रदेव प्रसाद राय सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि और कलेक्टर  सिन्हा ने पुलिस विभाग द्वारा बनाये गये हमर बेटी हमर मान सेल्फी जोन में फोटो खिचवाई और निर्भय, सशक्त और सुरक्षित समाज निर्माण का संदेश दिया।

स्कूली छात्राओं को सरस्वती सायकल प्रदाय योजना के तहत किया गया सायकल का वितरण

राज्योत्सव कार्यक्रम में संसदीय सचिव की उपस्थिति में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गट्टानी की 10 छात्राओं को सरस्वती सायकल प्रदाय योजना के तहत निःशुल्क सायकल का वितरण किया गया।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!