कलेक्टर ने पामगढ़ विकासखंड के दूरस्थ गांवों में पहुंचकर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का किया निरीक्षण

 

कलेक्टर ने पामगढ़ विकासखंड के दूरस्थ गांवों में पहुंचकर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का किया निरीक्षण

Advertisement

कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र में रेडी टू ईट को स्वयं चखकर गुणवत्ता का किया जांच

ठा. जगमोहन सिंह के नाम से शिवरीनारायण में जल्द तैयार करें पुस्तकालय – कलेक्टर

विभागीय योजनाओं से जनता को होने वाले लाभ का तुलनात्मक अध्ययन करें अधिकारी – कलेक्टर

एनीमिक महिलाओं और कुपोषित बच्चों का नियमित स्वास्थ्य जांच कराने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने पामगढ़ विकासखंड के शासकीय उद्यान, धान खरीदी केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, जल जीवन मिशन, स्कूल और छात्रावास का किया औचक निरीक्षण

 

जांजगीर चाम्पा 21 दिसंबर 2022/ कलेक्टर  तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा शासन की योजनाओं का जमीनी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन तथा आमजनता को विभिन्न योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित कराने के लिए जिले के सभी विकासखंड के दूरस्थ ग्रामो का लगातार दौरा किया जा रहा है। इसी क्रम में आज उनके द्वारा पामगढ़ विकासखंड के शासकीय उद्यान मुड़पार, धान खरीदी केंद्र भदरा और ससहा, आंगनबाड़ी केंद्र व्यासनगर और नंदेली, शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला व्यासनगर और नंदेली, जल जीवन मिशन के कार्य, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय ससहा, शिवरीनारायण तहसील अंतर्गत पुस्तकालय, इनडोर स्टेडियम निर्माण कार्य सहित अन्य कार्यों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र व्यासनगर में रेडी टू ईट को चखकर उसकी गुणवत्ता को परखा और अच्छी गुणवत्ता होने पर तारीफ की। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र में कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य जांच कराए जाने के कार्ड का निरीक्षण करते हुए कुपोषित बच्चों और एनीमिक तथा गर्भवती महिलाओं का नियमित स्वास्थ्य जांच कराने के निर्देश दिए। उन्होंने शिवरीनारायण में निर्माणाधीन पुस्तकालय का निरीक्षण करते हुए तेजी से कार्य करने और ठा. जगमोहन सिंह के नाम से पुस्तकालय का शुभारंभ करने कहा। उन्होंने निरीक्षण के दौरान सभी अधिकारियों को शासन की योजनाओं का जमीनी स्तर पर बेहतर ढंग से क्रियान्वयन करने तथा योजनाओं से जनता को होने वाले लाभ का तुलनात्मक अध्ययन करते हुए बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने शासकीय उद्यान रोपणी में आम के पौधे का रोपण करते हुए हितग्राहियों को विभिन्न फलदार पौधे लगाकर लाभान्वित करने के लिए प्रेरित करने कहा। कलेक्टर ने उद्यान में लगाये जाने वाले विभिन्न पौधों की जानकारी ली तथा अन्य फलदार पौधे केला, पपीता आदि भी लगाये जाने कहा। उन्होंने कहा कि उद्यानिकी, पशुधन विकास विभाग और कृषि के क्षेत्र में बेहतर कार्य करके अनेक हितग्राही लाभान्वित हो रहे है। इसलिए उन्होंने उपस्थित पशुधन विकास विभाग, कृषि विभाग और उद्यान विभाग के अधिकारियों को जमीनी स्तर पर हितग्रहियों को योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान ग्राम कुटराबोड़ में हितग्राही पुरुषोत्तम द्वारा किये जा रहे मछली पालन और डेयरी के कार्याें का निरीक्षण किया। जिस पर हितग्राही पुरूषोत्तम दिव्य द्वारा बताया गया कि मछली पालन से उन्हें सालाना 3 लाख रुपये की आमदनी प्राप्त हो रही है। कलेक्टर ने भदरा में ही जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण करते हुए मिशन के तहत एक हितग्राही के यहां पेयजल के सुविधाओं का निरीक्षण किया तथा पानी के आने के समय की जानकारी ली। कलेक्टर ने स्वयं नल को चलाकर पानी की सुविधा और जल जीवन मिशन के कार्याें का अवलोकन किया। कलेक्टर ने शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला नंदेली और व्यासनगर का निरीक्षण कर स्कूल के प्रधानपाठक से सभी शिक्षकों व बच्चों के उपस्थित की जानकारी ली तथा स्कूल में चल रहें विद्यार्थियों के अर्धवार्षिक परीक्षा का निरीक्षण किया। इसके साथ ही कलेक्टर ने ग्राम पंचायत नन्देली के मां चण्डी दाई मंदिर परिसर में माता के दर्शन कर मंदिर के लिए स्वीकृत छतदार चबुतरा के कार्याें के लिए स्थल चिन्हांकित कर व्यवस्थित निर्माण कार्य कराए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत ससहा में सुगम सड़क योजना के तहत सतनाम भवन तक सड़क निर्माण कार्य कराये जाने कहा। कलेक्टर ने कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय ससहा का निरीक्षण कर छात्रावास में कमरों की सुविधा सहित बच्चों की संख्या, खान-पान आदि सुविधाओं की जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान पामगढ़ विकासखंड के जनपद पंचायत मुख्यकार्यपालन अधिकारी सहित विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

 

कलेक्टर ने शिवरीनारायण में बन रहे लाइब्रेरी और इंडोर स्टेडियम के निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

 

 

कलेक्टर  सिन्हा ने नगर पंचायत शिवरीनारायण में डीएमएफ मद से बन रहे लाइब्रेरी का निरीक्षण करते हुए कार्ययोजना की जानकारी ली। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लाइब्रेरी का निर्माण तेजी से करते हुए पुस्तकालय में उचित बैठक व्यवस्था, आकर्षक रंगाई-पोताई, लाइब्रेरी के संधारण के लिए आवश्यक स्टॉफ, पेयजल, पर्याप्त मात्रा में उपयोगी पुस्तकें, पत्रिकाओं, नियमित अखबार की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने मेला ग्राउंड में निर्माणाधीन इंडोर स्टेडियम के स्टीमेट की जानकारी लेते हुए बैडमिटन कोर्ट, इंडोर कार्ट, स्टोर रूम, रसोई कक्ष सहित अन्य इंडोर कोर्ट का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अंजनी तिवारी सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
Advertisement
error: Content is protected !!