13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रोफेसर, नोडल अधिकारी, बीएलओ किए गए सम्मानित

 

13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन

Advertisement

कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रोफेसर, नोडल अधिकारी, बीएलओ किए गए सम्मानित

जांजगीर-चांपा 25 जनवरी, 2023/ राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आज जिला निर्वाचन आयोग के तत्वाधान में जांजगीर के शासकीय जाज्वल्यदेव नवीन कन्या महाविद्यालय के प्रांगण में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। जिसमे उत्कृष्ट सेवा देने वाले प्रोफेसर, नोडल अधिकारी और बीएलओ को सम्मानित किया गया। अतिथियों द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए बनाए गए रंगोलियों का अवलोकन किया गया। इस समारोह का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी के तैल्यचित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला एवं सत्र न्यायाधीश  सुरेश सोनी ने कहा कि किसी देश को चलाने के लिए तीन प्रकार की शासन व्यवस्था होती है राजतंत्र, कुलीनतंत्र और लोकतंत्र। लोकतंत्र जिसमें जनता सरकार चुनती है। आज हमारे देश में लोकतंत्र है यदि हम मताधिकार का प्रयोग ना करें तो यह भीड़तंत्र में बदल जाएगा। हम सभी को चुनने का अधिकार है और उसका सद्भावना से प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाएं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा द्वारा मतदाताओं को लोकतंत्र में पूर्ण आस्था रखने तथा लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने शपथ दिलाई गई और उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रोफेसर, नोडल अधिकारी, बीएलओ को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया। इस दौरान कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि 25 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य नागरिकों में चुनावी जागरूकता पैदा करना और उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रिक गणराज्य है जिसका अर्थ है यहां का प्रमुख जनता द्वारा निर्वाचित होता है। यहां सार्वभौम मताधिकार है। आप सभी को वोट देने का अधिकार भारत के संविधान के द्वारा दिया गया है और यह बहुत ही कठिनाई से प्राप्त हुआ है। हमारे देश मे 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को चाहे वे किसी भी जाति-पाति, लिंग, धर्म के हों, सभी को वोट देने का अधिकार है। हमारे देश मे जब संविधान निर्माण के लिए संविधान सभा का गठन किया गया था, उसमें 299 सदस्य शामिल थे इसमें हमारे जिले के बैरिस्टर छेदीलाल शामिल भी थे और इसके अलावा राज्य के घनश्याम सिंह गुप्त, रामप्रसाद पोटाई, पंडित रविशंकर शुक्ला आदि उन 299 लोगों में शामिल थे। संविधान के निर्माण के साथ ही उसमें उद्देशिका स्वरूप मत का अधिकार भी दिया गया। जिसका आज हम प्रयोग कर रहे हैं। अतः सभी नागरिक एवं विशेषकर के युवा-वर्ग जो 18 वर्ष पूर्ण कर चुके है, आपका अधिकार व कर्तव्य है कि 18 वर्ष पूर्ण होने के साथ मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराएं और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इसके साथ ही कलेक्टर ने जिलेवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं।
कार्यक्रम में अपर कलेक्टर  एसपी वैद्य ने कहा कि वर्ष 2011 से राष्ट्रीय दिवस राष्ट्रीय मतदान दिवस मतदाता दिवस मनाने प्रारंभ किया गया था, जिसका उद्देश्य मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूकता पैदा करना है। जिससे देश के प्रजातंत्र को और मजबूत बनाया जा सके। अतः वोट करने के मताधिकार का प्रयोग जरूर प्रयोग करें और सभी 18 वर्ष पूर्ण होने पर मतदाता सूची में या पोर्टल के माध्यम से नाम जुड़वा कर मताधिकार प्राप्त करें।
कार्यक्रम में जिला निर्वाचन कार्यालय की तरफ से सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर गुड्डू लाल जगत, उप जिला निर्वाचन अधिकारी वाहिदुर्हमान शाह, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव गीतेश कौशिक, शासकीय जाज्वल्यदेव नवीन कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ दिलीप शुक्ला एवं संबंधित अधिकारी-कर्मचारी एवम नए मतदातागण उपस्थित थे।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!