मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपए का किया प्रावधान कुटरा में 125 एकड़ भूमि का हुआ चिन्हांकन

स्वास्थ्य सुविधाओं में भी बढ़ेगी जांजगीर-चाम्पा जिले की पहचान

मुख्यमंत्री ने बजट भाषण में मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 200 करोड़ रुपए का किया प्रावधान

कुटरा में 125 एकड़ भूमि का हुआ चिन्हांकन

जांजगीर-चांपा 06 मार्च 2023/ सिंचाई सुविधाओं के साथ धान उत्पादन में अपनी पहचान स्थापित करने वाले जांजगीर-चाम्पा जिले की पहचान स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भी होने लगेगी। यहाँ के विद्यार्थियों को मेडिकल शिक्षा के साथ यहाँ के लोगों को उपचार की सुविधाएं जिले में नये मेडिकल कॉलेज के स्थापना के साथ मिलेगा। उन्हें उपचार और अध्य्यन के लिए अन्य जिला जाना नहीं पड़ेगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बजट भाषण में जांजगीर-चाम्पा सहित कवर्धा, मनेन्द्रगढ़, गीदम के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किए जाने से जिले के नागरिकों में खुशी की लहर है।
नैला शहर के व्यवसायी  सन्तोष अग्रवाल ने जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना को मील का पत्थर बताते हुए कहा कि यह बहुत ही खुशी की बात है कि मुख्यमंत्री ने बजट में राशि का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि इससे जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होंगी। ग्राम भड़ेसर के निवासी और पामगढ़ कॉलेज में रसायन विषय के सहायक प्राध्यापक  ऋषभ देव पांडेय ने कहा कि जिले में मेडिकल कॉलेज की मांग और जरूरत लंबे समय से थी। इसके लिए मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा जिला आगमन के दौरान घोषणा भी की गई थी। आज बजट में राशि का प्रावधान किया गया। निश्चित ही इससे जिले में मेडिकल शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि के साथ रोजगार की नई संभावनाएं भी बढ़ेगी। मेडिकल कॉलेज खुलने से जिले के ऐसे विद्यार्थियों को बाहर नहीं जाना पड़ेगा, जो डॉक्टर बनना चाहते हैं। इसके साथ ही उन्हें बाहर जाकर आर्थिक भार भी नहीं सहना पड़ेगा। उन्होंने इसके लिए सरकार को धन्यवाद भी दिया। नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम मुड़पार निवासी विधि छात्र लकेशवर प्रसाद ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य सबके लिए जरूरी और प्राथमिकता में होती है। जिले में मेडिकल कॉलेज खुलने से ग्रामीणों के साथ आमनागरिको को इसका लाभ मिलेगा। यहाँ के छात्रों को अन्य जिले में जाना नहीं पड़ेगा। मेडिकल कॉलेज के लिए राशि का प्रावधान किए जाने से इसके स्थापना का रास्ता साफ हुआ है। जिले में इसकी आवश्यकता लंबे समय से महसूस की जा रही थी। जांजगीर निवासी और नर्सिंग छात्रा कुमारी अनीशा पाटले ने कहा कि मेडिकल की रायपुर सहित अन्य जिले में जाना पड़ता था जो आने वाले दिनों में नहीं जाना पड़ेगा। इसका लाभ अब हम छात्रों को मिलेगा। इसके लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद।

शासन-प्रशासन स्तर पर भी चल रही तैयारी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा जांजगीर-चांपा जिले में दी गई मेडिकल कालेज की सौगात को पूरा करने शासन एवं जिला प्रशासन स्तर पर आवश्यक कार्यवाहियां चल ही रही है। इसी कड़ी में आज विधानसभा में प्रस्तुत छत्तीसगढ़ के भरोसे के बजट में मुख्यमंत्री ने जांजगीर-चाम्पा जिला सहित मनेन्द्रगढ़, गीदम, कवर्धा के लिए 200 करोड़ रुपए का प्रावधान किया, वही कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी द्वारा कुछ दिन पहले ही जांजगीर-चांपा जिले के ग्राम कुटरा में प्रस्तावित मेडिकल कालेज निर्माण स्थल का निरीक्षण किया गया था। कलेक्टर ने प्रस्तावित मेडिकल कालेज हेतु चयनित स्थल के संबंध में एसडीएम और तहसीलदार को निर्देशित किया था कि संचालक स्वास्थ्य सेंवाएं को भू-आबंटन हेतु प्रकरण तैयार कर अग्रिम आधिपत्य सौंपने हेतु आवश्यक प्रक्रियाओं को शीघ्र पूरा किया जाए।
गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने जिले में प्रवास के दौरान यहां के जनप्रतिनिधियों की मांग पर मेडिकल कॉलेज खोलने की सहमति जताई थी। जिला प्रशासन द्वारा मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए स्थल संबंधित कोई समस्या न हो, इसके लिए जांजगीर तहसील अंतर्गत ग्राम कुटरा में लगभग 125 एकड़ भूमि का चिन्हांकन किया गया है। इसे संचालक स्वास्थ्य सेवाएं छत्तीसगढ़ शासन को आबंटन के लिए नियमानुसार प्रक्रिया भी अपनाई जा रही है। भूमि का चयन और आधिपत्य के साथ बजट राशि की घोषणा होने से आने वाले दिनों में मेडिकल कालेज के निर्माण में गति आएगी।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!