कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक जिले को हराभरा बनाने पौधरोपण को करें प्रोत्साहित

 

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

जिले को हराभरा बनाने पौधरोपण को करें प्रोत्साहित – कलेक्टर

स्व सहायता समूहों को आत्मनिर्भर बनाने गुणवत्तायुक्त उत्पाद व आकर्षक पैकेजिंग पर दें विशेष ध्यान

राजस्व शिविर के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगो को लाभान्वित कराने के दिए निर्देश

विद्युत विभाग को जल्द ट्रांसर्फामर स्फिटिंग कार्य शुरू करने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा 14 मार्च 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सभी विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में विभाग अंतर्गत चल रहे कार्याें की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा करते हुए समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने जिले को हरा भरा बनाने तथा प्रदूषण मुक्त रखने के लिए उत्साह के साथ ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण को प्रोत्साहित कराए जाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि 21 मार्च को जिले के ग्राम झलमला में मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने स्व सहायता समूह की महिलाओं, वन अधिकार पट्टा प्राप्त हितग्राहियों तथा पंचायतों के हितग्राहियों को पौधरोपण के लिए प्रोत्साहित करने कहा है। कलेक्टर ने जिले के स्व सहायता समूह को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें गुणवत्तापूर्ण उत्पाद तैयार करने, उतपादों का आकर्षक पैकेजिंग के लिए तैयार किए जाने के निर्देश दिए। जिससे वे अपने उत्पादों के बिक्री कर लाभान्वित हो सके। उन्होंने जिले के तहसील कार्यालयों में आयोजित किए जा रहे वृहद राजस्व शिविर का बेहतर क्रियान्वयन करते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ दिलाए जाने कहा। इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित विद्युत विभाग के अधिकारी को जिले के प्राथमिक विद्यालयों के निकट स्थित ट्रांसर्फामरों को चिन्हांकित करते हुए ट्रांसफामर शिफ्टिंग का कार्य शुरू कराए जाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक लेते हुए जिले के गौठानों में रीपा योजना अंतर्गत गौठानों में चल रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए गौठानों में प्रगतिरत सिविल कार्य की भी जानकारी ली तथा तेजी से निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले के कई गौठानों में पंप चोरी की शिकायत प्राप्त हो रही है। जिस पर उन्होंने संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच के माध्यम से पुलिस थाने में रिपोर्ट (एफ आई आर) दर्ज कराए जाने कहा तथा बैठक में उपस्थित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को इन मामलों पर दोषी, व्यक्तियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को अमृत सरोवर के कार्याें में तेजी लाने तथा मस्टर रोल को समय पर निकाले जाने के निर्देश संबंधित को दिए। इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जन शिकायत, जन चौपाल के शिकायत तथा समय सीमा के लंबित प्रकरणों की विभागवार जानकारी लेते हुए त्वरित निराकरण किए जाने के निर्देश दिए।
इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, रेडी टू ईट वितरण, कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का व्यवस्थित परीक्षा आयोजन व्यवस्था, राजस्व प्रकरणों की निराकरण की स्थिति, नरवा के कार्य, आश्रम-छात्रावास निरीक्षण, जल जीवन मिशन, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मनरेगा, हमर लैब के कार्य, लोक सेवा गारंटी, कृष्ण कुंज, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, धन्वन्तरी योजना, स्वामी आत्मानंद विद्यालय, निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, सी-मार्ट, आयुष्मान भारत योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, गौमूत्र खरीदी, गौमूत्र से बनने वाले उत्पादों के विक्रय की स्थिति सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी  दिनेश पटेल, अपर कलेक्टर  एस पी वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

गोधन न्याय योजना की हुई समीक्षा –

कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक के साथ ही जिले में गोधन न्याय योजनांतर्गत किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने जिले के सक्रिय गौठान, गोधन खरीदी, गौठानों में मल्टीएक्टिविटी कार्य, चारागाह, मनरेगा कार्यों की प्रगति रिपोर्ट, वर्मी खाद विक्रय, एसएचजी भुगतान सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं की विस्तार से जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले के गौठानों में गोधन खरीदी की जानकारी लेते हुए समय पर ऑनलाइन एंट्री किये जाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर द्वारा जिले में खाद उपलब्धता की जानकारी मांगे जाने पर नोडल अधिकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित द्वारा जानकारी न दिए जाने पर नाराजगी जतायी तथा सभी अधिकारियों को समय सीमा की बैठक में विभागीय अद्यतन जानकारियों केे साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए। उन्होंने पंचायत विभाग के कार्यों को जमीनी स्तर पर दुरूस्त करने के निर्देश दिए हैं।

पात्र नागरिकों का वोटर आईडी कार्ड बनाये जाने के दिए निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने जिले के स्वसहायता समूह की सभी महिलाओं, पात्र युवाओं और ऐसे स्कूली बच्चे जो वोटर आईडी कार्ड बनाये जाने की पात्रता रखते हैं उन सभी का निर्धारित समय सीमा के भीतर वोटर आईडी कार्ड बनाए जाने के निर्देश दिए हैं।

आरटीई से पात्र बच्चों को कराएं लाभान्वित – कलेक्टर

कलेक्टर ने जिले में शिक्षा विभाग अंतर्गत चल रहे अतिरिक्त कक्ष निर्माण कार्य, कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय, स्वामी आत्मानंद विद्यालय के कार्य, परीक्षा आयोजन व्यवस्था, राईट टू एजूकेशन के कार्य सहित निर्माण कार्याें की भी समीक्षा की। उन्होंने जिले के पात्र बच्चों को शिक्षा के अधिकार अधिनियम से लाभान्वित कराना सुनिश्चित किये जाने तथा स्कूलों के कुल सीट व आरटीई की सीट की जानकारियां चेक करते हुए रिकार्ड संधारित किये जाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने राईट टू एजूकेशन के कार्य को बेहतर ढंग से किये जाने के लिए नोडल अधिकारी निर्धारित करने तथा तहसीलदारों को इन कार्यों का निरीक्षण भी किए जाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने कक्षा 12वीं की परीक्षा के पश्चात नीट की तैयारी हेतु 100 बच्चों को चिन्हाकित करने तथा उन्हें आवासीय प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!