नवाचार में परिचय का मोहताज नहीं है बहेराडीह गांव : विजय अग्रवाल, कृषक संगोष्ठी में शामिल हुए अमेरिका के दो किसान, वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल में हुआ आयोजन

नवाचार में परिचय का मोहताज नहीं है बहेराडीह गांव : विजय अग्रवाल, कृषक संगोष्ठी में शामिल हुए अमेरिका के दो किसान, वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल में हुआ आयोजन

जांजगीर-चाम्पा।  क़ृषि में नवाचार के क्षेत्र में आज बहेराडीह गांव किसी परिचय का मोहताज नहीं है।जहां के युवा वर्ग के किसान छत्तीसगढ़ की 36 भाजियों की संरक्षण और संवर्धन की दिशा में काम कर रहें है। वहीं यहाँ के किसानों ने राज्य के अन्य प्रगतिशील किसानों की मदद से किसानों के लिए किसान स्कूल खोल लिया है। जो हमारे देश का पहला किसान स्कूल है। इस समय यह वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल के नाम से पहचाना जाता है। जिसे देखने आज अमेरिका से दो किसान आये हैं। यह हमारे जिले के लिए बहुत ही गौरव की बात है।

उक्त बातें पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने ग्राम बहेराडीह में स्थित वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल परिसर में ‘खेती में महिलाओ की भागीदारी’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए ब्यक्त किया। कार्यक्रम को अमेरिका के कृषक स्कॉट क्लिपटन और टीम लेंडीज ने भी इंग्लिश भाषा में सम्बोधित किया, वहीं चाम्पा थाने की प्रधान आरक्षक श्यामा जायसवाल ने अभिब्यक्ति ऐप के बारे में महिलाओं समेत कार्यक्रम में पहुंचे लोगों को जानकारी दी।मशरूम और मिलेट्स का केक काटकर किया संगोष्ठी का शुभारम्भ
एसबीआई आरसेटी कोरबा से मशरूम का प्रशिक्षण प्राप्त परमेश्वरी सिंह ने डायरेक्टर अरविन्द विश्वास और सुरंजना वैस्वाल के साथ मिलकर मशरूम और कोदो, कुटकी, रागी आदि से तैयार मिलेट्स दो अलग अलग केक को एसपी और विदेशी किसान ने काटकर शुभारम्भ किया. यहां केक का स्वाद सभी ने लिया तथा प्रशिक्षण लेने वाले अमलडीहा पंचायत के आश्रित ग्राम नवापारा की महिलाओ को प्रमाण पत्र वितरण किया गया।

विदेशी मेहमानों का धान के झुमर से किया स्वागत
धान का कटोरा कहलाने वाले छत्तीसगढ़ के किसानों ने एसपी विजय अग्रवाल के नेतृत्व में विदेशी मेहमानों को धान के झुमर से स्वागत किया।इस मौके पर जिला भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के संयोजक डॉ सुरेश कुमार देवांगन, क़ृषि स्थाई समिति के सभापति राजकुमार साहू, जे. बस्वराज, बलौदा जनपद उपाध्यक्ष नम्रता राघवेंद्र नामदेव, जिला पंचायत सदस्य उमा राजेंद्र राठौर, चाम्पा क़ृषि उपज मंडी अध्यक्ष चुड़ामणि राठौर, दीनदयाल यादव,लव गौतम, पुष्पा यादव, रेवती यादव, ललिता यादव, साधना यादव, सुमित्रा यादव, हेमकुमारी यादव, बेदप्रकाश साहू, राजू साहू, श्रिया अग्रवाल, अभिषेक पाल विशेष रूप से मौजूद थे.


रामाधार ने भेंट किया चरखा
सिवनी चापा के किसान रामाधार देवांगन ने एसपी विजय अग्रवाल के साथ मिलकर अमेरिकन मेहमानों को भारत के किसानों और जिला प्रशासन की ओर से चरखा भेंट किया। इस भेंट को देखकर विदेशी दोनों किसान ख़ुशी से गदगद हो गए।


आकर्षण का केंद्र रहा मधुमक्खी पालन इकाई
किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव ने बताया कि किसान स्कूल में दो दिन से चल रहे मधुमक्खी पालन प्रशिक्षण को देखकर विदेशी किसान और प्रशासनिक अधिकारी खूब प्रभावित हुए और कई जिलों से पहुंचे किसानों ने प्रशिक्षण का लाभ उठाया। मधुमक्खी पालन के मास्टर ट्रेनर कोरबा से एसएस ठाकुर का प्रशिक्षण आकर्षण का केंद्र रहा। वहीं सलिहाभाठा कोरबा एफपीओ द्वारा लगाई गई बम्बू क्राफ्ट स्टॉल पर लोगों की खासी भीड़ रही और बांस से निर्मित बेग, चूड़ी, कँगन, टोपी, पानी बॉटल व अन्य सामान की खूब खरीदी हुई।


अमेरिकन किसानों की एक झलक पाने उमड़ी भीड़।
बहेराडीह किसान स्कूल में अमेरिकन किसानों की आने की सूचना पर क्षेत्र के किसानो की जबरदस्त भीड़ रही और एक झलक पाने तथा सेल्फी फोटो लेने के लिए लोगों काफ़ी उत्साहित नजर आये। उल्लेखनीय है कि बहेराडीह गांव में अमेरिका के अलावा कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी के लोग भी क़ृषि की नवीन तकनीक को देखने आ चुके हैं।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!