अपर कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक एक अप्रैल से छत्तीसगढ़ समाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का गंभीरतापूर्वक सर्वेक्षण कराये जाने के दिए निर्देश

 

अपर कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

एक अप्रैल से छत्तीसगढ़ समाजिक आर्थिक सर्वेक्षण का गंभीरतापूर्वक सर्वेक्षण कराये जाने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा 28 मार्च 2023/ अपर कलेक्टर एस पी वैद्य ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेते हुए विभागीय कामकाज सहित विभिन्न विभागों में लंबित समय सीमा के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री वैद्य ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार आगामी 1 अप्रैल से छत्तीसगढ़ समाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 किया जाना है। इसके लिए उन्होंने सुपरवाईजर, प्रशिक्षण एवं प्रगणक दल का गठन करने सहित अन्य आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करते हुए इस कार्य को पूरी गंभीरता से करने के निर्देश दिए। जिससे सर्वेक्षण में कोई भी पात्र परिवार न छुटने पाये। उन्होंने इस कार्य के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जनपद मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा तहसीलदार को नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर ने बताया कि राज्य शासन द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को 2500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने के योजना की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने योजना अंतर्गत आवेदनों का भौतिक सत्यापन सुव्यवस्थित ढंग से कराये जाने के निर्देश दिए है।
समय सीमा की बैठक लेते हुए अपर कलेक्टर ने कहा कि जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में उद्योग और औद्योगिक संगठनों की बैठक में शहरी क्षेत्र के तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए बनी सहमति के अनुसार सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा संबंधित अधिकारी औद्योगिक संगठनों की भूमिका सुनिश्चित करते हुए चिन्हाकित तालाबो का जीर्णाेद्धार कार्य 1 अप्रैल से शुरू कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत जिले में 29 मार्च को होने वाले विवाह कार्यक्रम की जानकारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी से ली। जिस पर उनके द्वारा बताया गया कि 29 मार्च को हाई स्कूल मैदान जांजगीर प्रागंण में सुबह 11 बजे से 75 जोड़ो का विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। अपर कलेक्टर ने विवाह कार्यक्रम का व्यवस्थित आयोजन कराए जाने के निर्देश दिए है। अपर कलेक्टर ने बैठक में जिले में चल रहें प्रशासन आपके द्वार अभियान अंतर्गत अब तक प्राप्त आवेदन और निराकृत आवेदनों की जानकारी लेते हुए शेष आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बैठक में खेल मैदानों का जीओ टैगिंग, जिले से पलायन करने वाले मजदूरों का आकड़ा संधारित करने, जल जीवन मिशन, पौनी पसारी योजना, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, रेडी टू ईट वितरण, राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति, नरवा के कार्य, आश्रम-छात्रावास निरीक्षण, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, मनरेगा, लोक सेवा गारंटी, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, धन्वन्तरी योजना, स्वामी आत्मानंद विद्यालय, निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति, आयुष्मान भारत योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में संयुक्त कलेक्टर  निशा नेताम मंडावी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व  कमलेश नंदिनी साहू,  ममता यादव,  आराध्या राहुल कुमार सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!