कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में विभागीय कामकाज का किया समीक्षा

 

कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में विभागीय कामकाज का किया समीक्षा

पंचायतवार, दिनांकवार तिथि निर्धारित कर लक्ष्य बनाकर सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्यों को पूर्ण करने के दिए निर्देश

जिले के 17 वर्ष से अधिक पात्र युवाओं सहित महिलाओं और दिव्यांगजन पर विशेष फोकस करते हुए अभियान चलाकर सभी नागरिकों का बनाये मतदाता कार्ड – कलेक्टर

जांजगीर-चांपा 11 अप्रैल 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक लेते हुए विभागीय कामकाज का समीक्षा किया। बैठक में कलेक्टर ने जिले में किये जा रहे बेरोजगारी भत्ता और समाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्याें की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए पंचायतवार, दिनांकवार तिथि निर्धारित कर समय सीमा में लक्ष्य बनाकर पूरी गंभीरता से त्रुटिरहित कार्य किये जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने आगमी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी को सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करते हुए कार्य किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के 17 वर्ष से अधिक पात्र युवा, दिव्यांग मतदाता, महिला मतदाता, एपिक रेसियो सहित अन्य आधारभूत जानकारी ली। कलेक्टर ने जिले के 17 वर्ष से अधिक आयु के पात्र युवाओं सहित महिलाओं और दिव्यांगजन पर विशेष फोकस करते हुए अभियान चलाकर मतदाता कार्ड बनाये जाने से वंचित सभी पात्र नागरिकों का तेजी से मतदाता कार्ड बनाये जाने के निर्देश दिए।
समय सीमा की बैठक लेते हुए कलेक्टर ने जिले में शिक्षा विभाग अंतर्गत आत्मानंद विद्यालयों में प्रवेश के कार्याें की जानकारी लेते हुए शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के तहत प्राथमिकता क्रम के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया कराये जाने कहा। इसके साथ ही उन्होंने राईट टू एजुकेशन और विभाग अंतर्गत चल रहे निर्माण कार्याें की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में सी-मार्ट के तहत स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की खरीदी और उन्हें लाभान्वित कराये जाने के स्थिति की जानकारी ली तथा कार्याें के बेहतर संपादित न होने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने जिला रोजगार अधिकारी से जिले में बेरोजगारी भत्ता प्रदाय योजना के तहत अब प्राप्त आवेदन, भौतिक सत्यापन और स्वीकृत आवेदनों की विकासखंडवार जानकारी लेते हुए इन कार्याें को पूरी गंभीरता से किये जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में चल रहे समाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के कार्याें का अनुविभागीय अधिाकारी राजस्व और जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को नियमित मॉनिटरिंग किये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्याें की समीक्षा करते हुए जिले में गुणवत्तापूर्ण कार्य कराये जाने तथा एक मई से जिले के सभी नल जल कनेक्शन का सत्यापन कार्य भी कराये जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिले में गुणवत्तायुक्त दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए विकासखंड स्तर से कार्य किये जाने तथा अवैध प्लाटिंग पर नोटिस दिए जाने के बाद नियमानुसार त्वरित कार्यवाही भी करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही कलेक्टर ने जिले में आयुष्मान कार्ड निर्माण में प्रगति लाने के लिए विकासखंड स्तर पर बैठक लेकर कार्याें में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।
इसके साथ ही समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जन शिकायत, जन चौपाल के शिकायत तथा समय सीमा के लंबित प्रकरणों की विभागवार जानकारी लेते हुए त्वरित निराकरण किए जाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने बैठक में अमृत सरोवर के कार्य, धन्वन्तरी योजना, मनरेगा, गोधन न्याय योजना, आवर्ती चराई, गोधन खरीदी, वर्मी खाद निर्माण कार्य, ई-केवाईसी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, पौनी-पसारी योजना, महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजना, हमर लैब के कार्य, स्वास्थ्य सुविधा, आश्रम-छात्रावास का निरीक्षण, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, नरवा के कार्य, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, लोक सेवा गारंटी, राजीव युवा मितान क्लब, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, स्वामी आत्मानंद विद्यालय, विभिन्न निर्माण कार्यों की अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर  एस पी वैद्य, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!