जिले के विभिन्न दूरस्थ क्षेत्रों से आए आमलोगों की कलेक्टर ने जनदर्शन में सुनी समस्याएं

 

जिले के विभिन्न दूरस्थ क्षेत्रों से आए आमलोगों की कलेक्टर ने जनदर्शन में सुनी समस्याएं

कलेक्टर ने आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जिला ग्रंथालय में पढ़ाई का समय और अन्य सुविधा बढ़ाने के दिए निर्देश

जनदर्शन में कुल 122 आवेदन हुए प्राप्त

 

 

जांजगीर चांपा 15 मई 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज अपने कार्यालय कक्ष में कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में जिले के विभिन्न दूरस्थ स्थानों से पहुंचे आमलोगों से बारी-बारी से मुलाकात कर पूरी गंभीरता से उनकी समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को फोन कर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जनदर्शन में आज जिला मुख्यालय से लगे हुए जिला ग्रंथालय पेंड्री के कुछ विद्यार्थियों ने कलेक्टर से ग्रंथालय के समय को बढ़ाने का मांग किया। जिस पर कलेक्टर ने तत्काल जिला शिक्षा अधिकारी को फोन कर राज्य शासन द्वारा आयोजित कराए जा रहे विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए जिला ग्रंथालय में पढ़ाई करने के लिए आने वाले विद्यार्थियों की सुविधाओं में विस्तार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला ग्रंथालय में समय को बढ़ानेे, अध्ययनरत बच्चों के लिए नए किताब उपलब्ध कराने और उन्हें गर्मी से राहत दिलाने के लिए उचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। जिससे जिले के बच्चे जिला ग्रंथालय में बेहतर पढ़ाई करते हुए राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन कर आगे बढ़ सके। आज जनदर्शन में कुल 122 आवेदन प्राप्त हुए हैं। कलेक्टर ने सभी जरूरी आवेदनों को टीएल में पंजी करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।
इसी प्रकार आज जनदर्शन में ग्राम जावलपुर के दिव्यांग शिवदास दिव्यांग प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने का आवेदन लेकर पहुंचे। जिस पर कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को पात्रतानुसार जांच करते हुए प्रमाण पत्र बनवाने के निर्देश दिए। इसी प्रकार दिव्यांग विकास भी अपना आवेदन लेकर कलेक्टर के पास पहुंचे जिस पर कलेक्टर ने पात्रतानुसार उनका यूडीआईडी कार्ड, निःशक्तजन राशन कार्ड बनवाने सहित पात्रतानुसार अन्य सुविधाओं से लाभान्ति कराने के निर्देश दिए। इसी प्रकार शिवरीनारायण निवासी संतोष कुमार केशरवानी द्वारा बीपीएल राशनकार्ड बनवाने, नगर पालिका जांजगीर-नैला के पार्षद  गंगोत्री गढेवाल द्वारा वार्ड क्रमांक 24 में अवैध बेजा कब्जा एवं मलबा हटाने, ग्राम बिरगहनी (च) के पुरुषोत्तम अग्रवाल द्वारा मकान का नामांतरण और मकान पर बेजा कब्जा हटाने, ग्राम खोखसा निवासी नोमन यादव एवं ग्राम खैरा के मखनिबाई द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनवाने, बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम पंचायत बंसूला के सरपंच गुरुबारी बाई और ग्राम पंचायत मौहाडीह के सरपंच समारिनबाई द्वारा सीसी रोड निर्माण की स्वीकृति दिलाने, बलौदा विकासखंड के ग्राम पंचायत बिरगहनी (च) के मोहन मित्तल पिता मदनलाल मित्तल के द्वारा ग्राम के शासकीय जमीनों को बेजा कब्जा करने के संबंध में शिकायत, पामगढ़ के पितरबाई केलकर द्वारा वृद्धावस्था पेंशन दिलाने, नवागढ़ विकासखंड के ग्राम कुकदा निवासी गंगेश्वरी पति चेतन प्रसाद कश्यप द्वारा अपने जमीन का नक्शा एवं सीमांकन कराने संबंधी आवेदन प्रस्तुत किया। जिस पर कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को आवेदनों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए हैं।
इसी प्रकार जनदर्शन में अन्य विभिन्न आवेदकों द्वारा वन अधिकार पट्टा दिलाने, बिजली कनेक्शन, शासकीय जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने, रोजगार प्रदाय, नामांतरण, राशनकार्ड, भूमि सीमांकन, आर्थिक सहायता सहित कुल 122 आवेदन प्राप्त हुए। कलेक्टर ने प्राप्त सभी आवेदनों को पूरी गंभीरता से सुनते हुए सभी संबंधित विभागों को उचित कार्यवाही करते हुए त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये हैं। उल्लेखनीय है कि शासन के मंशानुरूप आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता के साथ तथा शीघ्र निराकरण करने के उद्देश्य से कलेक्टर  ऋचा प्रकाश चौधरी द्वारा कलेक्टोरेट कार्यालय में जिला स्तरीय जनदर्शन का आयोजन प्रत्येक सोमवार को सुबह 10ः30 बजे से आयोजित किया जा रहा है।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer