कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक जिले में आमलोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए प्रशासन तुहंर द्वार अभियान चलाए जाने के दिए निर्देश

 

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक जिले में आमलोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए प्रशासन तुहंर द्वार अभियान चलाए जाने के दिए निर्देश

शासन द्वारा निर्धारित समय पर कार्यालयों में उपस्थित रहें सभी अधिकारी और कर्मचारी – कलेक्टर

 

 

 

जांजगीर-चांपा 23 मई 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने जिले में आमलोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए प्रशासन तुहंर द्वार अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने 25 मई को नवागढ़ ब्लाक के ग्राम अवरीद से प्रशासन तुहंर द्वार अभियान की शुरूआत करते हुए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को उपस्थित रहते हुए आमजनता को विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे योजनाओं की जानकारी देने तथा उनसे प्राप्त आवेदनों की समस्याओं का त्वरित निराकरण कराये जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए शिविर आयोजन के लिए आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने और जमीनी स्तर पर लोगो को शिविर आयोजन की जानकारी दिलाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने गर्मी के मौसम का विशेष ध्यान रखते हुए सभी शासकीय कार्यालयों में आमजनता के लिए मटके आदि में ठंडे पानी की व्यवस्था किये जाने कहा। कलेक्टर ने शासन द्वारा निर्धारित समय पर सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को कार्यालयों में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में कलेक्टर ने जनचौपाल के माध्यम से राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों से संबंधित प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व से जुड़े आवेदनों का बेहद गंभीरता तथा संवेदनशीलता के साथ जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होने समय सीमा के लंबित प्रकरण, कलेक्टर जनदर्शन, जन शिकायत में प्राप्त आवेदनों का समीक्षा करते हुए त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी को मिशन क्लीन सिटी के टीम को लगाकर साफ-सफाई रखने और नए स्थानों में डंपसाइट नहीं बनाये जाने के निर्देश दिए तथा बारिश के पहले नालियों की सुव्यवस्थित रूप से साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री वन संपदा योजना के तहत जिले में वाणिज्यिक पौधरोपण के लिए भूमि चिन्हांकन और पंजीकरण को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के स्कूलों में किसी भी प्रकार के अवैध अतिक्रमण को रोकने के सख्त निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने जिले के नहरों का मरम्मत कार्य समय सीमा में बारिश शुरू होने से पूर्व कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को शिक्षा विभाग के साथ समन्वय कर प्रगतिरत कार्याें को तेजी और गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी खरीफ फसल को ध्यान में रखते हुए जिले में खाद उठाव, भंडारण, वस्तु ऋण, नगद ऋण की जानकारी नियमित उपलब्ध कराते हुए खाद की उपलब्धता सुनिश्चित रखे जाने के निर्देश दिए। उन्होंने रीपा के कार्यों की समीक्षा करते हुए स्थापित मशीनों के वेरिफिकेशन करने और अन्य आवश्यक कार्याें का निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी जनपद सीईओ को गोठानों अंतर्गत संचालित तालाबों को मछली पालन हेतु सक्रिय करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में वाटर हार्वेस्टिंग, साथी परियोजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पेंशन प्रकरण, बेरोजगारी भत्ता, स्कूल जतन योजना अंतर्गत चल रहें कार्य, आधार सीडिंग, मनरेगा, सामुदायिक बाड़ी के कार्य, स्वावलंबी गौठानों की अद्यतन स्थिति, अमृत सरोवर, आयुष्मान कार्ड, जल जीवन मिशन के कार्य, आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए किये जा रहे कार्य, जाति प्रमाण पत्र, हमर लैब, धन्वंतरी योजना सहित विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर  एस पी वैद्य, सभी एसडीएम, जिला स्तरीय अधिकारी तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

जिले में 25 मई से 31 अगस्त तक प्रशासन तुहंर द्वार अभियान का होगा आयोजन –

कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी द्वारा आमलोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण तथा योजनाओं का लाभ दिलाने के उद्देश्य से प्रशासन तुहंर द्वार अभियान का आयोजन 25 मई से 31 अगस्त 2023 तक विभिन्न निर्धारित दिवसों में जिले में विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित कराये जाने का आदेश दिया गया हैं। इसके तहत 25 मई को नवागढ़ विकासखंड के ग्राम अवरीद से प्रशासन तुहंर द्वार अभियान की शुरूआत होगी। इसी क्रम में बलौदा विकासखंड के ग्राम पंचायत पहरिया में 01 जून को, बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम पंचायत सरहर में 8 जून को, पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत भिलौनी में 15 जून को, अकलतरा विकासखंड के ग्राम पंचायत हरदी में 22 जून को, नवागढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत खोखरा में 28 जून को, बलौदा विकासखंड के ग्राम पंचायत चारपारा में 6 जूलाई को, बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम पंचायत बिर्रा में 13 जूलाई को, पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत रसौटा में 20 जुलाई को, अकलतरा विकासखंड के ग्राम पंचायत तरौद में 27 जुलाई को, नवागढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत हरदी में 3 अगस्त को, बलौदा विकासखंड के ग्राम पंचायत बसंतपुर में 10 अगस्त को, बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम पंचायत चोरिया में 17 अगस्त को, पामगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत कोसला में 24 अगस्त को और अकलतरा विकासखंड के ग्राम पंचायत मधुवा में 31 अगस्त को प्रशासन तुहंर द्वार शिविर का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर ने शिविर के सुव्यवस्थित आयोजन के लिए विभिन्न नोडल अधिकारियों को नियुक्त करते हुए शिविर में प्राप्त आवेदन पत्रों के पंजी संधारण, निराकरण आदि कि लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शिविर आयोजन के दौरान जिले के समस्त विभाग प्रमुखों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर अपने विभागीय शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर प्राप्त आवेदनों का निराकरण करने का आदेश दिया है।

कलेक्टर ने की गोधन न्याय योजना की समीक्षा

कलेक्टर ने शासन की फ्लैगशिप योजना के तहत जिले में गोबर खरीदी, वर्मी कंपोस्ट उत्पादन तथा विक्रय के कार्याें की जानकारी लेते हुए शासन द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। गोधन न्याय योजनांतर्गत सभी गौठानों में वर्मी खाद निर्माण के साथ ही प्रगतिरत पशु शेड का निर्माण जल्द करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण औद्योगिक पार्क रीपा की जानकारी लेते हुए निरंतर गतिविधियां संचालित किए जाने के निर्देश दिए।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!