जिले के शासकीय, अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्यों, स्वीप प्रभारी तथा कैंपस अम्बेसडर्स की जिला स्तरीय बैठक संपन्न

जिले के शासकीय, अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्यों, स्वीप प्रभारी तथा कैंपस अम्बेसडर्स की जिला स्तरीय बैठक संपन्न

मतदाता जागरूकता से संबंधित कार्यक्रमों की कार्ययोजना पर हुई चर्चा

 

 

जांजगीर-चांपा 21 अगस्त 2023/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  ऋचा प्रकाश चौधरी की अध्यक्षता में जिला कार्यालय के सभागार में जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय, शिक्षा महाविद्यालय के प्राचार्यों एवं स्वीप नोडल अधिकारियों तथा जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं कैंपस अम्बेसडर्स की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिले में चल रहे राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा की गई तथा आगामी 50 दिनों में मतदाता जागरूकता से संबंधित कार्यक्रमों की कार्ययोजना बनाई गई। स्वीप नोडल अधिकारी तथा संयुक्त कलेक्टर डॉ. आराध्या राहुल कुमार ने स्वीप कार्यक्रम की आवश्यकता एवं महत्व के बारे में प्रकाश डाला।
इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी  ऋचा प्रकाश चौधरी ने कहा कि संस्था स्तर पर महाविद्यालय एवं अन्य संस्थान स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत कार्यशाला, भाषण प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, रंगोली, नारालेखन, मानव श्रृंखला इत्यादि परम्परागत जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा हैं। इसके अतिरिक्त जिलें में और अनेक मतदाता जागरूकता के नवाचार कार्यक्रम आयोजित किये जा सकते हैं।कलेक्टर ने कहा कि जिलें में दिव्यांगजन, वृद्धजन तथा युवा मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित करने का कार्य महाविद्यालयीन युवाओं के द्वारा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मतदान के समय वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक ले जाने में राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी कैडेट्स, भारत स्काउट एवं गाईड के स्वयं सेवकों की महत्वपूर्ण भूमिका तथा शहरी क्षेत्र के मतदाताओं एवं पढ़े लिखे युवाओं में मतदाताओं के बीच मत देने के संबंध में जो उदासीनता है उसे दूर करने में महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं की सक्रियता शहरी क्षेत्र में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने में मददगार हो सकते है। जिले में कोसा बुनकर, कुष्ठ पीड़ित व्यक्तियों, उभयलिंगी मतदाताओं को मतदान के प्रति आकर्षित करने में जिलें के पढ़े लिखे वर्ग अपने महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें।
अपर कलेक्टर एस पी वैद्य ने कहा कि एक अक्टूबर 2023 के स्थिति में 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा अपना नाम मतदाता सूची में एक अभियान के रूप में 31 अगस्त 2023 तक अवश्य दर्ज कराए। बैठक में स्वीप नोडल अधिकारी ने ऑनलाईन मतदाता पंजीयन पोर्टल, राज्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा जारी प्रतीक चिन्ह ‘‘चुनई चिरई‘‘ तथा जिला स्तर पर मतदान के स्लोगन ‘‘कोसा कांसा कंचन, वोट करेगा जन-जन‘‘ के बारे में जानकारी दी। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती भारती वर्मा, सहायक जिला नोडल अधिकारी स्वीप प्रो. बी.के. पटेल, डॉ. ईश्वरी सूर्यवंशी, उप संचालक, समाज कल्याण टी.पी. भावे, जिला निर्वाचन कार्यालय के सभी अधिकारी एवं कर्मचारीगण जिलेें के महाविद्यालयीन प्राचार्य, स्वीप के प्रभारी नोडल ऑफिसरगण तथा कुछ चयनित कैंपस अम्बेसडर उपस्थित थे।
बैठक में सभी संस्थाओं को निर्देशित किया गया की प्रत्येक शनिवार को अपनी संस्था में नियमित रूप से मतदाता जागरूकता से संबंधित कोई न कोई कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं अनिवार्य रूप से आयोजित करें। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा उन्हें आबंटित तिथियों के अतिरिक्त आगामी 8 सितम्बर 2023 को अंतराष्ट्रीय साक्षरता दिवस, 24 सितम्बर 2023 को राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस तथा 02 अक्टूबर 2023 को गांधी जयंती के दिन स्वीप कार्यक्रमों का आयोजन करें तथा की गई गतिविधियों को समाज में सोशल मीडिया, इलेक्ट्रानिक मीडिया तथा प्रिंट मीडिया के माध्यम से प्रचारित प्रसारित करें। बैठक में कलेक्टर द्वारा मतदान जागरूकता संबंधित स्वीप गतिविधियों को सभी उच्च शिक्षा संस्थाओं के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा प्रचारित करने के लिए शासकीय टीसीएल अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य को निर्देश दिये गये है। जिलाधीश ने सभी संबंधिकत अधिकारियों से कहा कि स्वीप कार्यक्रम स्वःस्फूर्त होकर आगे आ कर स्वयं आयोजित करें जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान के लिए जागरूक हो सकें। स्वीप कार्यक्रम के क्षेत्र में श्रेष्ठ आयोजन करने वाले लोगो को आगामी राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2024 को पुरस्कृत एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित भी किया जावेगा।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!