समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का योजनाबद्ध तरीके से करें क्रियान्वयन – कलेक्टर

समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का योजनाबद्ध तरीके से करें क्रियान्वयन – कलेक्टर

धान खरीदी की करें नियमित मॉनिटरिंग साप्ताहिक समय सीमा की बैठक आयोजित

 

 

जांजगीर-चांपा 19 दिसम्बर 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेटोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि भारत सरकार द्वारा केन्द्र शासन की प्रमुख योजनाओं, गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है, ताकि योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से पहुंचाया जा सके। इसके लिए केन्द्र शासन की महत्वपूर्ण योजनाएं स्वच्छ भारत योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजनाओं सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन की दिशा में कार्य किया जाना है। समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं को पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से कार्य किया जाएगा। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी एसडीएम, तहसीलदार, नोडल अधिकारी सहित संबंधित अधिकारियों को नियमित निरीक्षण करने एवं साप्ताहिक निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बारदाने की स्थिति, धान उठाव की स्थिति की जानकारी ली एवं इसके साथ ही धान का उठाव तेजी से कराना सुनिश्चित करने कहा। कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाये जाने एवं आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरण, विवादित नामांतरण, अविवादित नामांतरण, सीमांकन, नक्शा बटांकन अन्य राजस्व कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए समय सीमा में शीघ्र निराकरण करने निर्देश दिए हैं। बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरण, जनदर्शन तथा जनशिकायत के लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में मनरेगा, पीएम आवास, एसबीएम, आधार सीडिंग, जल-जीवन मिशन, आयुष्मान कार्ड, वन विभाग, समाज कल्याण सहित विभिन्न अन्य विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर एसपी वैद्य, अपर कलेक्टर  लवीना पांडेय, अपर कलेक्टर  गुड्डू लाल जगत, जिला पंचायत सीईओ  आर के खुंटे, सर्व एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित है।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!