उज्जवला योजना ने दिया कुमारी देवी को आराम, झटपट बन जाता है घर का खाना

उज्जवला योजना ने दिया कुमारी देवी को आराम, झटपट बन जाता है घर का खाना

मिला धुंआ से छुटकारा, नहीं होती अब आंखों में जलन विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम अंतर्गत जिले के ग्राम पुटपुरा में पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से मिला गैस कनेक्शन

 

 

जांजगीर-चांपा 20 दिसंबर 2023/ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिलाओं के सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस योजना में गरीब महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं। घरेलू रसोई गैस मिल जाने से महिलाओं को भोजन बनाने में सहूलियत होने लगी है। पहले चूल्हे पर भोजन बनाने में लकड़ी व कंडों को जलाना पड़ता था जिससे चूल्हे से बहुत धुंआ निकलता था, इससे महिलाओं की आंखों में जलन होती थी और भोजन बनाने में भी दिक्कत होती थी। लेकिन अब विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के माध्यम से कुमारी देवी जैसी महिलाओं की यह चिंता दूर हो रही है।
जांजगीर-चांपा जिले के नवागढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत पुटपुरा में रहती है कुमारी देवी यादव। वह सुबह से लेकर शाम तक चुल्हे पर खाना बनाने मे ही लगी रहती थी। जिससे उनका बहुत समय यूहीं बरबाद हो जाता था, तो वहीं दूसरी ओर चुल्हे से उठने वाले धुएं उनकी आंख को कमजोर कर रहा था। यही नहीं धुंए से उनके घर की रंगत भी धीरे-धीरे खराब हो रही थी। इन सब परेशानियों से जुझती हुई कुमारी देवी यादव ने विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान उज्ज्वला योजना के तहत मिलने वाले गैस कनेक्शन को लेकर आवेदन दिया था। आवेदन उपरांत उन्हें योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राहियों की सूची में शामिल किया गया और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया। ग्राम पंचायत पुटपुरा की निवासी कुमारी देवी यादव बताती हैं कि सरकार की उनकी जो तमन्ना थी वह इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरी हो गई। वह सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना को महिलाओं के लिए बहुत अच्छी बताती है। उनका कहना है कि इस योजना से महिलाओं को धुंआ से छुटकारा मिला है, पहले जहां चूल्हा जलाने के लिए लकड़ी इकट्ठी करने की चिंता करनी पड़ती थी। धुंआ आंखों में चला जाता था और आंखों में जलन होती थी। अब गैस मिल जाने से आंखों में बहुत आराम है और भोजन भी अच्छे से और समय पर बन जाता है। उन्होंने सरकार की हितैषी योजना के लिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!