राष्ट्रीय सेवा योजना से युवा शक्ति का व्यक्तित्व विकास,  दिलेश्वर साहू सदस्य 

राष्ट्रीय सेवा योजना से युवा शक्ति का व्यक्तित्व विकास,  दिलेश्वर साहू सदस्य

 

 

अकलतरी – राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमोरा अकलतरा का उद्घाटन माता रानी उच्चतर माध्यमिक शाला अकलतरी के प्रांगण में 22 दिसंबर को हुवा था । जिसका विधिवत समापन दिनांक 28. 12. 2023 को जिला पंचायत सदस्य जांजगीर चांपा दिलेश्वर साहू जी के मुख्य अतिथि में हुआ । कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में दिगंबर साहू सदस्य जनपद पंचायत अकलतरा सरपंच पियूष प्रताप सिंह राणा , डॉ रामलाल साहू प्रबंधक अमरीश सिंह वैश शिक्षाविद , डॉक्टर गणेश साहू स्वास्थ्य विभाग पोडिदलहा , फिरोज कश्यप सामाजिक कार्यकर्ता , मन्नू थवाईत आत्मरक्षा एवं कराते प्रशिक्षण यूथ इंडिया क्लब अकलतरा , अध्यक्षता इमरान खान पूर्व उपाध्यक्ष नगर पालिका परिषद अकलतरा समेलाल साहू प्राचार्य मातारानी अकलतरी मंचासीन थे।
अपने उद्बोधन में श्री साहू जी ने शिविरार्थियों से अपील की राष्ट्रीय सेवा योजना हमें सिखाता है कि किस प्रकार से हम युवा शक्ति का व्यक्तित्व विकास कर सकते हैं। सफलता के लिए मेहनत जरूरी है । शिक्षा विद अमरीश सिंह बैंस ने अध्यात्म और शिक्षा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज शिक्षा बहुत ही जरूरी है आगामी जीवन परीक्षाओं से भरा हूवा है जीवन में आधात्म को अपनाते हुए अपनी तैयारी करें और सफलता प्राप्त करें । समाज का नाम सुनकर। अध्यक्षता कर रहे इमरान खान जी नेतृत्व में अनुशासन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि । राष्ट्रीय सेवा योजना में दोनों चीज ही समाहित है बिना नेतृत्व के अनुशासन नहीं हो सकता और अनुशासन के बिना नेतृत्व नहीं हो सकता है । आप सभी राष्ट्रीय सेवा योजन से जुड़े हुए हैं और अनुशासन का पालन करते हुए एक महत्वपूर्ण लीडर बन करके देश और समाज का नाम रोशन करे , ऐसी मेरी कामना है ।साथ ही मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि अध्यक्षता ने से यो की इकाई की प्रसंशा करते हुए कहा कि अल्प समय मे ही इकाई ने ग्राम अकलतरी में 25 फिट और 10 फिट मुख्य मार्ग से विद्यालय तक सड़क निर्माण , शौचालय निर्माण , 2 सोखता गड्ढों का निर्माण , विभिन्न मोहल्लों चोक में स्थित कूड़ेदान से लगभग 7 ट्रेक्टर कचरे को उचित स्थानों पर डंप किए , विभिन्न तालाबों घाटों के पचरी की सफाई , का कार्य किए । श्री दिगंबर साहू विशिष्ट अतिथि जी ने गांव वाले को संबोधित करते हुए कहा कि जब एक राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई अमोरा के स्वयंसेवक ग्राम अकलतरी में आकर के साफ-सफाई का संदेश दे सकते हैं कार्य कर सकते हैं तो , क्यों ना हम भी अपने देश अपने समाज अपने गांव को सुरक्षित और स्वच्छ रखे।
स्वागतवंदन शिविर प्रतिवेदन संस्था के प्रभारी आशीष मिश्रा ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि शिविर के दौरान स्वास्थ्य शिविर, स्वैच्छिक रक्तदान, रक्त परीक्षण, कवि सम्मेलन,पूर्व सैनिकों का सम्मान एवं अंचल कि प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। 42 यूनिट रक्त , 417 स्वास्थ्य शिविर मे लाभान्वित हुए , 58 का रक्त परीक्षण भी किया गया साथी विद्यालय की उपलब्धि 2 राज्यपाल स्काउट 1 गाइड , राज्य स्तरीय खेल में विद्यालय का दबदबा, की जानकारी प्रदान किए ।
कार्यक्रम अधिकारी संजय कुमार यादव ने शिविर में किये गए प्रत्येक दिनों के परियोजना कार्यों और शिविर दिनचर्या पर प्रकाश डाला। जिसका सस्था के प्रबंधक डॉक्टर लीलाधर साहू ने समर्थन किया और किए गए कार्य सथल का निरीक्षण भी कराया। कार्यक्रम संचालन संचालन संजय कुमार यादव कार्यक्रम अधिकारी ने किया ।आभार प्रदर्शन रामकुमार कैवर्त रा से यो सहयोगी कार्यक्रम अधिकारी ने किया। शिक्षक , संजय कुमार यादव अकलतरी, अश्वनी यादव , दुर्गा यादव , अभिनय खरे , माधोराम साहू , कामनी निर्मलकर, प्रियंका डोंगरे समस्त शिक्षक और ग्रामवासियों का हमे सहयोग प्राप्त हुवा ।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!