कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर के माध्यम से समाज के सभी वर्गों को दिलाएं योजनाओं का लाभ 

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर के माध्यम से समाज के सभी वर्गों को दिलाएं योजनाओं का लाभ

18 जनवरी को आयुष्मान कार्ड बनाने लगेगा मेगा शिविर

 

 

जांजगीर चांपा 16 जनवरी 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने जिले में शिविर के माध्यम से बनाये जा रहे आयुष्मान कार्ड की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने आगामी 18 जनवरी को आयुष्मान कार्ड का विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में जिन लोगो का आयुष्मान कार्ड बनना शेष है सभी व्यक्तियों के घर-घर जाकर मितानिन और कोटवार के माध्यम से मुनादी कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी एसडीएम, नगर पालिका सीएमओ, जनपद सीईओ को मिशन मोड में कार्य करने तथा आंकड़ों में बढ़ोतरी लाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की विकासखंडवार सभी ग्राम पंचायतों में इस योजना के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा कर शिविरों में पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सुरक्षा बीमा योजना, मेरी कहानी मेरी जुबानी, हेल्थ कैम्प, सिकल सेल, माई भारत वालंटियर, किसान क्रेडिट कार्ड के प्रगतियों पर समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले भगवान श्री राम की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा के दिन जिले में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 1 फरवरी से 15 फरवरी तक राजस्व पखवाड़ा अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को कक्षा पहली से बारहवीं तक के बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बनवाने एवं एसडीएम, तहसीलदार को स्कूलों में जाति प्रमाण बनाने के लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने गर्भवती एवं शिशुवती माताओं को शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ दिलाने हेतु स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास, श्रम विभाग एवं सबंधित विभाग के अधिकारियों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में केंद्र की योजनाओं प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना योजना, पीएम पोषण अभियान, जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, सुरक्षा बीमा योजना की विस्तार से समीक्षा की गई। इसके साथ ही बैठक में नगरीय निकाय, स्वास्थ, मनरेगा, पीएम आवास, एसबीएम, आधार सीडिंग, जल-जीवन मिशन, वन विभाग, समाज कल्याण, सहित विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर  एसपी वैद्य, जिला पंचायत सीईओ  आर के खुटे, अपर कलेक्टर  लवीना पांडेय, अपर कलेक्टर  गुड्डू लाल जगत, सर्व एसडीएम सहित सभी विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!