स्वयं का व्यवसाय करने से बढ़ता है आत्मविश्वास – कलेक्टर

स्वयं का व्यवसाय करने से बढ़ता है आत्मविश्वास – कलेक्टर

जांजगीर-चांपा के ग्राम पंचायत अफरीद में आजीविका ऋण मेला का हुआ आयोजन

मेले में लगभग 11.72 करोड़ से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत

हितग्राहियों ने सुनाए अपने अनुभव

 

जांजगीर-चांपा 01 फरवरी 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा ने गुरूवार को जिला स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान अंतर्गत बम्हनीडीह विकासखंड के ग्राम पंचायत अफरीद में लगाये गये आजीविका ऋण मेला में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने उपस्थित हितग्राहियों से कहा कि जब अपना व्यवसाय शुरू करते हैं तो न केवल वर्तमान बल्कि भविष्य में इसका फायदा मिलता है। व्यवसाय से हम दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सकते हैं। जिला स्तरीय आजीविका ऋण मेला में लगभग 11.72 करोड़ से अधिक की ऋण राशि स्वीकृत की गई।
कलेक्टर ने कहा कि आजीविका ऋण मेला के माध्यम से हितग्राही अधिक से अधिक लाभ लेकर अपने व्यवसाय को शुरू करें। शिविर का उद्देश्य लोगों तक लाभ पहुंचाना है। इस दौरान उन्होंने विकसित भारत संकल्प यात्रा, आयुष्मान कार्ड योजना, पीएम विश्वकर्मा, अग्निवीर सहित शिक्षा एवं स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी भी उपस्थित नागरिकों को दी। ऋण मेला में हितग्राहियों को विभिन्न ऋण योजनाओं से लाभान्वित करने के साथ ही वित्तीय धोखाधड़ी से बचने के उपाय की जानकारी दी गई। ऋण मेला में लगभग 11.72 करोड़ की राशि का ऋण स्वीकृत किया गया। कलेक्टर छिकारा ने आजीविका ऋण मेला में हितग्राहियों को चेक का वितरण किया।
आजीविका ऋण मेला के माध्यम से स्व सहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज में बढ़ोतरी, बैंक द्वारा प्रायोरिटी सेक्टर में ऋण वितरण क्षेत्र का विस्तार, शासकीय स्व-रोजगार ऋण योजनाओं के प्रति जागरूकता, मुद्रा योजना के क्षेत्र का विस्तार, स्वयं सिद्धा योजना के प्रति जागरूकता एवं विस्तार, नवीन बैंक खाते और आधार पंजीयन करने की सुविधा, ग्रामीणों की वित्तीय साक्षरता एवं सायवर फ्रॉड के रोकथाम के प्रति जागरूकता और अन्य बैंकिंग से संबंधित समस्याओं का निराकरण किया गया। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि आजीविका ऋण मेला के माध्यम से शासन की महती योजनाओं का लाभ एक ही छत के नीचे मिल रहा है। इस अवसर पर स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से अपने अनुभव को लोगो के बीच साझा किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य  गगन जयपुरिया, सरपंच  चिंता बाई भैना, अपर कलेक्टर एस पी वैद्य, एसडीएम चांपा  नीरनिधि नंदेहा, जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी  कुबेर उरेती सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिकजन उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!