गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले को पर्यटन जिले के रूप में मिलेगी पहचान : संस्कृति मंत्री अग्रवाल

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले को पर्यटन जिले के रूप में मिलेगी पहचान : संस्कृति मंत्री अग्रवाल

अरपा महोत्सव में शामिल हुए संस्कृति मंत्री

35.26 करोड़ रूपए की लागत के 70 विकास कार्याे का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन

पेण्ड्रा बाईपास सहित विभिन्न विकास कार्यों की स्वीकृति की घोषणा

 

रायपुर 10 फरवरी 2024/ संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि हमारी सरकार का लक्ष्य विकास की रोशनी हर घर तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं को प्राथमिकता में रखकर हमारी सरकार द्वारा नई-नई योजनाएं शुरू की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गौरेला-पेंड्रा-मरवाही पर्यटन की संभावना से भरा जिला है। इस जिले को पर्यटन जिले के रूप में पहचान दिलाने के लिए पूरी कोशिश होगी। उन्होंने कहा कि यहां पर्यटन संभावनाओं के साथ-साथ विकास के अन्य सभी कार्य किए जाएंगे।

अग्रवाल आज गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के गठन की चौथी वर्षगांठ पर जिला प्रशासन द्वारा आयोजित भव्य और वृहद अरपा महोत्सव के शुभारंभ अवसर को सम्बोधित कर करते हुए प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और राज्य की जनता की ओर से जिला स्थापना की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने जिले वासियों की बहुप्रतिक्षीत मांग एवं आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए पेण्ड्रा बायपास की स्वीकृति एक माह के भीतर दिलाने का आश्वासन दिया। इस मौके पर उन्होंने 35.26 करोड़ रूपए की लागत के 70 विकास कार्याे का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री  श्याम बिहारी जायसवाल ने की।

संस्कृति मंत्री अग्रवाल ने अरपा महोत्सव में स्पोर्ट्स काम्पलेक्स की स्वीकृति दिलानेे, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मरवाही में विस्तरों की संख्या बढ़ाकर 50 बेड करने, मलनिया डेम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने, आदिशक्ति दुर्गा मंदिर के विकास के लिए 25 लाख रूपए देने, राजमेर गढ़ को हिल स्टेशन के रूप में विकसित करने की घोषणा की। कार्यक्रम को स्वास्थ्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री  श्याम बिहारी जायसवाल, क्षेत्रीय विधायक  प्रणव कुमार मरपच्ची समारोह को कोटा विधायक  अटल श्रीवास्तव और  प्रबल प्रताप सिंह जुदेव ने भी संबोधित किया।

अरपा महोत्सव में छत्तीसगढ़ की लोकगीत-लोकसंगीत पर करमा, शैला नृत्य की प्रस्तुति के साथ ही स्कूली बच्चों और जाने-माने कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी। समारोह स्थल पर जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री  विष्णदेव साय की गारंटी के साथ डबल इंजन सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना,  राम लला दर्शन योजना, महतारी वंदन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, शिक्षित बेरोजगारों के हित में ऐतिहासिक फैसला, तेंदुपत्ता संग्रहण दर एवं बोनस बढ़ोतरी आदि की जानकारी के साथ ही एलईडी टीवी स्क्रीन पर योजनाओं-उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया। आम लोगों के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजानाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी गई।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!