कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, महतारी वंदन योजना, आयुष्मान कार्ड, पी एम विश्वकर्मा, किसान सम्मान, आधार कार्ड का लाभ हर पात्र हितग्राही को मिले – कलेक्टर

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक, महतारी वंदन योजना, आयुष्मान कार्ड, पी एम विश्वकर्मा, किसान सम्मान, आधार कार्ड का लाभ हर पात्र हितग्राही को मिले – कलेक्टर

ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका में शिविर लगाकर आवेदन लेने के दिए निर्देश

महात्मा गांधी नरेगा से मजदूरी मूलक कार्यों को शुरू करने और ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए

 

 

जांजगीर-चांपा 13 फरवरी 2024/ कलेक्टर आकाश छिकारा ने आज कलेक्टारेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने बैठक में विभाग प्रमुखों की उपस्थिति में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लेते हुए विभागवार लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा उनका तेजी से निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने महतारी वंदन योजना, आयुष्मान कार्ड, पी एम विश्वकर्मा, किसान सम्मान निधि, जाति प्रमाण पत्र का लाभ हर पात्र हितग्राही को मिले यह सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका में शिविर लगाकर आवेदन लेने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने महतारी वंदन योजना को लेकर सभी जनपद सीईओ, सीएमओ, महिला बाल विकास अधिकारी से प्राप्त आवेदनों की जानकारी लेकर अधिक से अधिक हितग्राहियों का आवेदन भराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने अग्निवीर में जिले के अब तक भरे आवेदनों की जानकारी ली और थल सेना में की जाने वाली भर्ती प्रक्रिया के तहत अधिक से अधिक संख्या में पात्र युवाओं को अग्निवीर भर्ती में पंजीयन कराने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में विद्यार्थियों के जाति प्रमाण पत्र, राजस्व शिविर में प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिविरों का सभी एसडीएम को लगातार मॉनिटरिंग करने कहा। कलेक्टर ने जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का संबंधित अधिकारियों को समय सीमा की बैठक से पहले निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा के अंतर्गत ग्राम पंचायतों में मजदूरी मूलक कार्यों को शुरू करने कहा।
कलेक्टर ने बैठक में पीएम विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, पीएम पोषण अभियान, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, केसीसी, जल-जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की गई। इसके साथ ही बैठक में नगरीय निकाय, स्वास्थ्य, आधार सीडिंग, वन विभाग, समाज कल्याण सहित विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरण, विवादित नामांतरण, अविवादित नामांतरण, सीमांकन, नक्शा बटांकन, विभिन्न विभागों के लंबित प्रकरण, सीजी पोर्टल, जनदर्शन तथा जन शिकायत के लंबित प्रकरणों का संबंधित विभागों को त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर एस. पी. वैद्य, जिला पंचायत सीईओ गोकुल कुमार रावटे, अपर कलेक्टर लवीना पांडेय सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!