कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लंबित प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लंबित प्रकरणों को समय-सीमा में निराकरण करने के दिए निर्देश

प्राथमिकता के साथ शासन की जनकल्याण कारी योजनाओं का करें क्रियान्वयन- कलेक्टर

नवीन राशन कार्ड वितरण करने ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में लगाया जाएगा शिविर

रामलला दर्शन योजना के तहत 11 मार्च को रवाना होगी ट्रेन, आवश्यक तैयारियां करने के दिये निर्देश

 

 

 

जांजगीर-चांपा 4 मार्च 2024/ कलेक्टर  आकाश छिकारा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी द्वारा 06 मार्च को स्व-सहायता समूहों से जुडी महिलाओं के साथ संवाद करेंगे। उन्होंने आवश्यक तैयारी करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। प्रधानमंत्री संवाद कार्यक्रम में स्व-सहायता समूहों, संगठनों की महिलाएं वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। कलेक्टर ने रामलला दर्शन योजना के तहत 11 मार्च को ट्रेन बिलासपुर से रवाना होगी। इसमें जिला के पात्र हितग्राही भी शामिल होंगे। उन्होंने सभी सीईओ, सीएमओ को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। सुशासित ग्राम अभियान के तहत किए जा रहे सर्वे की जानकारी लेते हुए शत प्रतिशत लाभ नागरिकों को देने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने नवीन राशन कार्ड के वितरण के लिए नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी हितग्राहियों को राशन कार्ड वितरण कराना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। प्रदेश में महतारी वंदन योजना की राशि 7 मार्च को जारी की जाएगी। इस अवसर पर जिला एवं जनपद स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय वर्चुअल माध्यम से शामिल होंगे और महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे। उन्होंने महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों का आधार सीडिंग की जानकारी लेते हुए बचे हुए हितग्राहियों का आधार सीडिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत प्राप्त आवेदनों के संबंध में समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने आयुष्मान योजना के तहत अब तक बने कार्डों की विकासखंडवार जानकारी लेते हुए शेष हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
बैठक में कलेक्टर ने जनदर्शन के माध्यम से राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों से संबंधित प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व से जुड़े आवेदनों का गंभीरता तथा संवेदनशीलता के साथ जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होने समय सीमा के लंबित प्रकरण, कलेक्टर जनदर्शन, जन शिकायत में प्राप्त आवेदनों का समीक्षा करते हुए त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही बैठक में, जाति प्रमाण पत्र, पीएम आवास, जल-जीवन मिशन, अग्निवीर, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, आयुष्मान कार्ड सहित विभिन्न अन्य विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर  एस पी वैद्य, अपर कलेक्टर  लवीना पांडेय, सर्व एसडीएम सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!