कलेक्टर आकाश छिकारा ने ली समय सीमा की बैठक, सोसायटियों में पर्याप्त मात्रा में रहे खाद-बीज भंडारण

कलेक्टर आकाश छिकारा ने ली समय सीमा की बैठक, सोसायटियों में पर्याप्त मात्रा में रहे खाद-बीज भंडारण

 

 

जांजगीर-चांपा 27 मई 2024/ कलेक्टर  आकाश छिकारा ने आज कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। कलेक्टर श्री छिकारा ने जिले में खाद व बीज भंडारण की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को पर्याप्त खाद-बीज भंडारण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि खेती किसानी के कार्य को ध्यान में रखते हुए खाद एवं बीज का अग्रिम उठाव हो जाए। खाद एवं बीज को लेकर किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए। उन्होंने इस दौरान समय सीमा के प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करने एवं निर्माण कार्याें को बारिश के पूर्व पूर्ण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर  छिकारा ने बैठक में मतगणना के संबंध में आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने मतगणना में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिए जाने, मतगणना स्थल पर आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने शाला प्रवेशोत्सव को लेकर आवश्यक तैयारियां करने, स्कूलों में समर कैम्प का सतत निरीक्षण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि बारिश के पूर्व स्वास्थ्य विभाग, नगरीय निकाय, पंचायत, महिला एवं बाल विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मिलकर आवश्यक तैयांरियों के साथ कार्य करें। उन्होंने नालियों की सफाई, ओव्हर हेड टैंक सहित जल भराव के स्थानों की साफ-सफाई, कीटनाशक दवाओं छिड़काव कराने सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। समय सीमा की बैठक में उन्होंने सड़क दुर्घटना वाले स्थानों का चिन्हांकन करते हुए वहां आने वाले तकनीकी दिक्कत को दूर करने, स्पीड ब्रेकर बनाने सहित आवश्यक सांकेतिक बोर्ड लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बारिश के पूर्व पौधरोपण की तैयारियों समीक्षा करते हुए कहा कि उद्यानिकी एवं वन विभाग महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से प्रस्ताव भेजकर नर्सरी तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बारिश में मॉडल ब्लाक प्लांटेशन, स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण वाटिका तैयार करने, इसके अलावा विभिन्न विभागों में बाउंड्रीवाल के भीतर पौधरोपण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत गांव में जलापूति सुनिश्चित की जाए और जहां पर हैण्डपंप, बोरवेल खराब है उनका सुधार किया जाय।
इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने शिक्षा विभाग, खाद्य विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, पंचायत, सिचाई, कृषि, लोक निर्माण विभाग, राजस्व, सहकारिता सहित अन्य सभी विभागों के कार्यों की बारी-बारी से समीक्षा की। बैठक में उन्होंने विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सभी लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी राजस्व अधिकारियों को भू-अर्जन के प्रकरण, अवैध प्लाटिंग पर कार्यवाही सहित राजस्व कार्यों में तेजी लाते हुए राजस्व प्रकरणों को अद्यतन रखने कहा स इसी प्रकार कलेक्टर द्वारा अन्य सभी विभागों के विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए गए है। बैठक में अपर कलेक्टर एस पी वैद्य, जिला पंचायत सीईओं गोकुल कुमार रावटे, अपर कलेक्टर  लवीना पांडेय, उप जिला निर्वाचन अधिकारी निशा नेताम मड़ावी सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!