जिला पंचायत सीईओ ने ली पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की बैठक

जिला पंचायत सीईओ ने ली पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की बैठक

महात्मा गांधी नरेगा के मजदूरी मूलक कार्यों को प्राथमिकता के साथ समय-सीमा में करें पूर्ण

 

 

 

जांजगीर-चांपा 06 जून 2024/ जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोकुल रावटे ने गुरुवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की सिलसिलेवार समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत जॉबकार्डधारी परिवार को कार्यों में अधिक से अधिक श्रमिकों को जोड़ने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने अमृत सरोवर के तहत नए तालाब निर्माण के प्रस्ताव देने के जनपद पंचायत सीईओ एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
जिला पंचायत सीईओ ने कहा की बारिश के पूर्व सभी मजदूरी मूलक कार्यों को समय सीमा के भीतर पूर्ण किया जाए। उन्होंने तालाब निर्माण, निजी डबरी के कार्यों को प्रमुखता से किए जाने कहा। मनरेगा के तहत संचालित रोजगारमूलक कार्यों में जरूरतमंद जॉब कार्ड धारक परिवारों को रोजगार उपलब्ध करवाने के साथ ही वनाधिकार पट्टेधारियों को रोजगार सुलभ करवाने सर्वाेच्च प्राथमिकता दी जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत ने जिले के ग्रामीण इलाकों के विकास हेतु पूर्व से संचालित निर्माण कार्यों को तेज गति से संचालित करने और नियमित मॉनिटरिंग करने सहित निर्धारित समयावधि में पूर्ण किये जाने कहा।
बैठक में उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर का निर्माण जन-उपयोगी एवं सार्थक हो इसका विशेष ध्यान रखे। उन्होंने जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजनान्तर्गत स्वीकृत आवास निर्माण कार्यों को तेजी के साथ संचालित कर समय सीमा के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए। इस दिशा में सम्बंधित हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए प्रोत्साहित कर निर्माण कार्य को निरंतर जारी रखने सहित नियत समयावधि में पूर्ण किये जाने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने ग्राम पंचायत, जनपद पंचायतवार बारिश में प्लांटेशन करने के निर्देश दिए। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वच्छता के कार्यों को प्रमुखता के साथ करने कहा है। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा – निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में पंचायत उप संचालक अभिमन्यु साहू, जिला पंचायत के सहायक परियोजना अधिकारी, जिला समन्वयक, जनपद पंचायत सीईओ, कार्यक्रम अधिकारी और तकनीकी सहायक एवं संबंधित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!