अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को योगाभ्यास के कार्यक्रम होंगे

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को योगाभ्यास के कार्यक्रम होंगे

राज्य स्तरीय कार्यक्रम रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में होगा

 

 

 

रायपुर, 11 जून 2024/अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन 21 जून को रायपुर स्थित साईंस कॉलेज मैदान में होगा। योग दिवस पर योगाभ्यास का कार्यक्रम होगा। जिसमें बड़ी संख्या में नागरिक भाग लेंगे। कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांगजन, ट्रांसजेंडर और जनसामान्य शामिल होंगे। कार्यक्रम में स्कूलों, कॉलेजों, यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों और जन सामान्य की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। मुख्य सचिव  अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन के लिए बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अपर मुख्य सचिव मनोज पिंगुवा शामिल हुए। मुख्य सचिव ने खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम स्थल साईंस कॉलेज मैदान को आरक्षित करवाकर सभी जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

छत्तीसगढ़ योग आयोग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राज्य के विभिन्न स्तरों पर होने वाले कार्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम, टी-शर्ट, ट्रेक शूट सहित अन्य व्यवस्थाओं के लिए राज्य नोडल अधिकारी, समाज कल्याण विभाग से आवश्यक समन्वय किया जाएगा। नगरीय प्रशासन तथा विकास विभाग द्वारा नगर पालिका निगम रायपुर के सहयोग से आयोजन स्थल पर पेयजल, स्वच्छता, इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। गृह विभाग द्वारा आयोजन स्थल में सम्पूर्ण सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को आयोजन स्थल पर पहुंचाने सहयोग करेंगे।

वीडियो कॉन्फ्रेंस से आयोजित इस बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव  पी.दयानंद और एस.बसवराजू, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विभाग के प्रमुख सचिव  सोनमणि बोरा, लोक निर्माण विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव  अन्बलगन पी., समाज कल्याण विभाग के सचिव भूवनेश यादव, उच्च शिक्षा विभाग के सचिव प्रसन्ना आर., परिवहन विभाग के सचिव  एस.प्रकाश, आवास एवं पर्यावरण विभाग की सचिव आर.शंगीता, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव  हिमशिखर गुप्ता और जल संसाधन विभाग के विशेष सचिव  राजेश सुकुमार टोप्पो सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!