अमृत सरोवर स्थल किनारे ग्रामीण करेंगे योग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को महात्मा गांधी नरेगा जॉबकार्डधारी परिवार, ग्रामीण, जनप्रतिनिधि होंगे शामिल

अमृत सरोवर स्थल किनारे ग्रामीण करेंगे योग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को महात्मा गांधी नरेगा जॉबकार्डधारी परिवार, ग्रामीण, जनप्रतिनिधि होंगे शामिल

 

जांजगीर चांपा 19 जून 2023/भारत की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव के तहत महात्मा गांधी नरेगा के माध्यम से अमृत सरोवर का निर्माण किया जा रहा है, इन पूर्ण हो चुके स्थलों के पास 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। जिसमें ग्रामीण, मनरेगा जॉब कार्डधारी परिवारों, जनप्रतिनिधियों योग आसानों का अभ्यास करेंगे। अमृत सरोवर स्थलों पर योग दिवस मनाने एवं विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करने को लेकर जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मनरेगा कार्यक्रम अधिकारियों को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने बताया कि जांजगीर-चांपा जिला कलेक्टर  ऋचा प्रकाश चौधरी एवं सक्ती कलेक्टर  नूपुर राशि पन्ना के निर्देशन में अमृत सरोवर का निर्माण किया जा रहा है। पूर्ण हो चुके अमृत सरोवर स्थलों पर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। जिपं सीईओ ने बताया कि पूर्ण हो चुके अमृत सरोवर स्थलों पर योग दिवस मनाये जाने को लेकर राज्य कार्यालय से निर्देश प्राप्त हुए है। अमृत सरोवर किनारे शांत परिवेश और शुद्ध वातावरण के साथ योग करने बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में योग के प्रति उत्साही नागरिकों को एक साथ योग आसनों का अभ्यास करने और योग के समग्र अभ्यास में खुद को शामिल करने के लिए तैयार करना है। अमृत सरोवर स्थल प्रकृति के बीच सद्भाव का प्रतीक है और इससे योग के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उत्सव के लिए एक आध्यात्मिकता, आदर्श वातावरण तैयार होगा।

जल संरक्षण की मिसाल अमृत सरोवर

अमृत सरोवर जल संरक्षण एवं संचय की मिसाल बनेंगे। बारिश के दौरान लाखों लीटर जल संचय होगा और ग्रामीणों को भरपूर पानी उपलब्ध हो सकेगा। महात्मा गांधी नरेगा से जहां एक ओर श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है तो दूसरी ओर तालाबों के निर्माण से जल संरक्षण हो रहा है। इससे ग्रामीणों को गांव में निस्तारी, खेती के अलावा मवेशियों को पानी मिल रहा है।

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!