आज होगा 5 राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान, ECI ने 12 बजे बुलाई प्रेस कांफ्रेंस

 आज होगा 5 राज्यों के चुनाव की तारीखों का ऐलान, ECI ने 12 बजे बुलाई प्रेस कांफ्रेंस

इस साल के अंत तक देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। चुनाव आयोग ने आज दोपहर 12 बजे प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है जिसमें चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है।

Assembly Elections 2023: देश के पांच राज्यों-राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसे लेकर आज दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाई है जिसमें चुनाव की तारीखों का एलान किया जाएगा। इससे पहले चुनाव आयोग की शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में पर्यवेक्षकों के साथ बैठक हुई थी, जिसमें चुनाव आयुक्त ने कहा था कि- हमें यह तय करना है कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इन चुनावों में हमें ध्यान रखना है कि कोई भी मनी पावर और मसल्स पावर से वोटरों को प्रभावित ना कर सके। उन्होंने पर्यवेक्षकों को हिदायत दी थी कि चुनाव में मॉडल कोड प्रभावी ढंग से लागू हों और चुनाव पूरी तरह हिंसा मुक्त हों, इसका हमें खास ध्यान रखना है।

आज चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस में उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने, मतदान की तारीख और मतगणना के तारीखों की घोषणा सहित चुनावी प्रक्रिया के विभिन्न चरणों की तारीखों का पूरा विवरण दिया जाएगा। बता दें कि तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में विधानसभाओं का कार्यकाल जनवरी 2024 में विभिन्न तारीखों पर समाप्त होने वाला है, जबकि मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को ही समाप्त हो जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में 2018 की तरह एक ही चरण में मतदान हो सकता है और छत्तीसगढ़ में भी पिछली बार की तरह दो चरणों में मतदान होने की संभावना है। ये भी कहा जा रहा है कि पांचों राज्यों में मतदान की तारीखें अलग-अलग हो सकती हैं लेकिन वोटों की गिनती एकसाथ 10 से 15 दिसंबर के बीच हो सकती है।

वहीं, 2024 के लोकसभा चुनाव भी कुछ ही महीने दूर हैं, आगामी विधानसभा चुनाव न केवल राज्य स्तर पर राजनीतिक परिदृश्य तय करेंगे, बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी इसके प्रभाव पड़ने की संभावना है। राजनीतिक दल इन मुकाबलों के लिए सक्रिय रूप से तैयारी कर रहे हैं, कई निर्वाचन क्षेत्रों में उच्च दांव की लड़ाई की उम्मीद है।

 

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!