लोकसभा निर्वाचन 2024 सामान्य प्रेक्षक और कलेक्टर की उपस्थिति में माइक्रोऑब्जर्वर को दिया गया प्रशिक्षण

लोकसभा निर्वाचन 2024 सामान्य प्रेक्षक और कलेक्टर की उपस्थिति में माइक्रोऑब्जर्वर को दिया गया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण में माइक्रोऑब्जर्वर को निर्वाचन के दौरान उनकी भूमिका एवं कार्यों की दी गई जानकारी

माइक्रोआब्जर्वर को दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

 

 

जांजगीर-चांपा 25 अप्रैल 2024/ सामान्य प्रेक्षक सौरभ स्वामी एवं कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आकाश छिकारा की उपस्थिति में आज कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए नियुक्त माइक्रोआब्जर्वर को प्रशिक्षण दिया गया।
सामान्य प्रेक्षक ने कहा कि मतदान दिवस मतदान केन्द्र की सभी गतिविधियों की मॉनिटरिंग करने के लिए माइक्रोआब्जर्वर की नियुक्ति की जाती है। मतदान केन्द्र की सभी गतिविधियों की जानकारी निर्धारित समय पर देना महत्वपूर्ण कार्य है, इसका विशेष ध्यान रखना है। मॉकपोल महत्वपूर्ण है, इसमें भी समय का विशेष ध्यान रखते हुए कार्य करें। प्रशिक्षण में माइक्रोऑब्जर्वर की भूमिका से संबंधित सभी दायित्वों को अच्छे से समझें। निर्धारित फार्मेट में रिपोर्टिंग करना आवश्यक है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदान केन्द्रों में मतदान की संपूर्ण प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए माइक्रोआब्जर्वर की अहम भूमिका होती है। उन्हें मतदान केन्द्र में निर्वाचन के संबंध में सभी गतिविधियों से अवगत होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर मॉकपोल की कार्यवाही मतदान दलों के द्वारा की जाती है इस दौरान माइक्रोऑब्जर्वर की उपस्थिति अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया बाधित नहीं होना चाहिए। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तत्काल सूचित करें। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एस पी वैद्य सहित संबंधित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!