आमजनता को और बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्य करने की अवश्यता – कलेक्टर जीवनदीप कार्यकारिणी समिति की बैठक संपन्न

 

आमजनता को और बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्य करने की अवश्यता – कलेक्टर

Advertisement

जीवनदीप कार्यकारिणी समिति की बैठक संपन्न

जांजगीर-चांपा 07 अक्टूबर 2022/ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में जीवनदीप कार्यकारिणी समिति की बैठक संपन्न हुई। जिले में जीवनदीप समिति की बैठक 2019 के बाद जिला कलेक्टर और समिति के सदस्यों की उपस्थिति में एक लंबे अंतराल के बाद आज आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर सिन्हा ने जीवनदीप समिति के आय-व्यय के संबंध में जानकारी प्राप्त की। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आमजनता को और कैसे बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराया जा सकता है इस पर विचार करने तथा कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने जिला चिकित्सालय में नियमित साफ-सफाई, आमजनता से चिकित्सकों सहित अन्य स्टाफ का बेहतर व्यवहार, जिला चिकित्सालय में विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता बढ़ाने, समय पर चिकित्सकीय सुविधा की उपलब्धता पर कार्य करने, जिला चिकित्सालय में आने वाले ग्रामीणों को किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए शिकायत पेटी लगाए जाने सहित अन्य सुविधाएं बढ़ाने के निर्देश दिए। जीवनदीप समिति की बैठक में जिला चिकित्सालय सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में किसी भी प्रकार से चिकित्सा संबंधी कार्य में बाधा उत्पन्न करने तथा अशान्ति उत्पन्न करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही गई।
बैठक में कलेक्टर ने जीवनदीप समिति के तहत मानव संसाधन जैसे- स्वीपर, कंप्यूटर ऑपरेटर सहित अन्य पदों पर कार्यरत स्टाफ सहित विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता की जानकारी ली तथा आवश्यकतानुसार पदों पर स्टाफ रखने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में जिला चिकित्सालय में सर्वसुविधायुक्त एम्बूलेंस, समिति के कर्मचारियों के मानदेय में वृद्धि, मेडिकल वेस्ट का बेहतर प्रबंधन करने, सायकल स्टेंड पर ग्रामीणों को उचित व्यवस्था उपलब्ध कराने सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दूओं पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की सदस्य  शशिकान्ता राठौर, नगर पालिका अध्यक्ष  भगवान दास गढेवाल, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी, सीएमएचओ डॉ आर एस सिंह, सिविल सर्जन डॉ अनिल जगत, सीएमओ नगर पालिका चंदन शर्मा, डीपीएम  विभा टाप्पो सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

कुपोषण एक धीमा जहर है इसे दूर करना जरूरी- कलेक्टर

बैठक में कलेक्टर ने जिले में एनीमिया और कुपोषण की स्थिति पर नाराजगी जताई और कहा कि कुपोषण एक धीमा जहर है जिसे दूर करने के लिए जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है। बैठक में उन्होंने जिले से एनीमिया और कुपोषण पूरी तरह से दूर करने तथा आमजनता को जागरूक करने के लिए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की संयुक्त कार्यशाला आयोजित करने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए है।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
error: Content is protected !!