जब कलेक्टर ने गांव के इस महिला को दिए गुलदस्ते  कच्ची राह, तालाब के पार और गांव की गलियों में जाकर किया योजनाओं का निरीक्षण

जब कलेक्टर ने गांव के इस महिला को दिए गुलदस्ते  कच्ची राह, तालाब के पार और गांव की गलियों में जाकर किया योजनाओं का निरीक्षण

Advertisement

स्कूल और अस्पताल, आंगनबाड़ी,गौठान,धान खरीदी केंद्र,तहसील कार्यालय का किया निरीक्षण

जांजगीर-चाम्पा 11 जनवरी 2023/ अपनी पदस्थापना के साथ ही जिले के एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक मुख्यालयों में स्थानीय अधिकारियों की बैठक और एक गांव से दूसरे गांव में सुबह से शाम तक दौरा कर विकास कार्यों सहित शासन की योजनाओं का निरीक्षण कर रहे कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज फिर बलौदा ब्लॉक में अपनी दस्तक दी। सुबह से उन्होंने गौठान, अस्पताल, धान खरीदी केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, आत्मानंद स्कूल, तहसील कार्यालय, नरेगा व जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण तो किया ही, इसके साथ ही कलेक्टर ने ब्लॉक मुख्यालय बलौदा में स्थानीय अधिकारियों की बैठक लेकर सख्त निर्देश दिए कि शासन की योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन तथा हितग्राहीमूलक योजनाओं का समय पर हितग्राहियों को लाभ दिलाना, गुणवत्ता के साथ निर्माण कार्यों को समय पर पूरा कराना तथा आमनागरिकों के कार्य सहानुभूति के साथ बिना किसी भ्रष्टाचार के समय पर प्राथमिकता से होना चाहिये। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत नवापारा में जब वे ग्रामीण महिला कनकन बाई के घर पहंुचे तो जल जीवन मिशन के अंतर्गत लगे नल और पानी की आपूर्ति पर सवाल किए। कलेक्टर ने उनसे कहा कि नल लग गया है, पानी मिल रहा है, जिस तरह बिजली का बिल देते हो, वैसा ही कुछ पैसा पानी का भी देंगे न ? ताकि किसी प्रकार की खराबी आ जाने पर सुधारकार्य के लिये किसी को जिम्मेदारी दी जा सकें। कलेक्टर के सवाल पर कनकन बाई ने कहा कि सरकार ने पीने के पानी की व्यवस्था की है तो जो भी बिल तय किया जाएगा देंगे। कलेक्टर ने गांव की इस महिला के जवाब पर खुशी जताते हुए तत्काल गुलदस्ते भेंट कर दिए और गांव के अन्य लोगों को भी पानी की उपयोगिता को समझने का संदेश दिया।
गांव की गलियों में पानी आपूर्ति को जांचने, परखने गए कलेक्टर  सिन्हा ने कनकन बाई के घर में लगे नल की टोंटी को घुमाकर पानी की जांच की। जर्वे में धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण कर किसानों के धान को सही तरीके से तौलकर खरीदने और समय पर उठाव के संबंध में निर्देश दिए। ग्राम पोछ और औरईकला में कलेक्टर ने नरेगा अंतर्गत तालाब खुदाई तथा पहुंचमार्ग का अवलोकन किया। कलेक्टर ने कच्ची राह में पैदल चलते हुए निर्माणाधीन तालाब के कार्यों का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से बात की। उन्होंने समय पर कार्य पूरा करने और मजदूरों को समय पर भुगतान के निर्देश दिए। ग्राम पहरिया में कलेक्टर ने मत्स्य पालन को प्रोत्साहित करने तालाब का अवलोकन किया। तालाब के पार में खड़े होकर अटल मछुवारा समिति के सदस्यों से चर्चा की। उन्होंने मछली उत्पादन को बढ़ाने तथा इससे होने वाली आमदनी को बताते हुए जिले में मछुवा समिति का भी ऋण हेतु केसीसी बनाने की जानकारी दी। कलेक्टर  सिन्हा ने ग्राम पहरिया के अन्धरी दाई मंदिर में संचालित रामायण मंडली प्रतियोगिता में उपस्थित होकर मानस गान करने वाले ग्रामीणों को न सिर्फ प्रोत्साहित किया, अपितु प्रतियोगिता में विजेता कलाकारों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम  ममता यादव, जनपद सीईओं तथा तहसीलदार भी उपस्थित थे।

का साग बबा मोला खवाबे…..

 

 

ग्राम पोछ में तालाब निर्माण कार्य का अवलोकन करने कार्यस्थल पर पहुंचे कलेक्टर  सिन्हा को जब एक वृद्ध ने तालाब निर्माण के लिये धन्यवाद देते हुए तालाब बनने के फायदे बताये तो कलेक्टर ने उन्हें जल का महत्व समझाया और नाम पूछते हुए कहा, का साग रांधे हच बबा, मोला खवाबे ? कलेक्टर के इस सवाल पर ग्रामीण बाबूराम यादव ने उन्हें तुरंत बताया कि घरवाली का रांधे हावय, माहू ल नई पता ? भाजी व चटनी बने होही साहब। आवव खा लव। इतने में कलेक्टर ने मुस्कुराते हुए कहा कि लेवव, अउ आहव त खाहूं। यहा से जाते-जाते कलेक्टर ने अपने वाहन से एक गुलदस्ते निकाले और उनके छोटे बेटे रामजी यादव को भेंट कर ठीक से पढ़ाई करने प्रेरित किया।

पटवारी के विरुद्ध जाँच करने कहा

ग्राम चारपारा में कलेक्टर सिन्हा ने भारतमाला प्रोजेक्ट अंतर्गत निर्माणाधीन सड़क के प्रगति की जानकारी ली तथा खिसोरा, पंतोरा, बक्सरा में पटवारी द्वारा कार्यों में रूचि नहीं लेने की शिकायत सामने आने पर एसडीएम को संबंधित पटवारी को निर्देशित करने तथा जनहित के कार्यों में लापरवाही पर सस्पेंड करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम चारपारा के गौठान का निरीक्षण तथा महिला समूहों के सदस्यों से मुलाकात कर उन्हें आजीविका गतिविधियों को बढ़ाते हुए आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित किया। चारपारा के स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करने के साथ यहां सभी को समय पर उपस्थित होने के निर्देश देते हुए समस्याओं को दूर करने की बात कही। उन्होंने आंगनबाड़ी कंेद्र में रेडी टू ईट को चख कर जांच की तथा समय पर आंगनबाड़ी खोलने और दर्ज संख्या के आधार पर सभी बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए पोषण आहार प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बलौदा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण किया। अस्पताल में कुछ चिकित्सकों की समय पर नहीं आने और निजी अस्पतालों में सेवा दिये जाने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ने कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने यहां पोषण पुनर्वास केंद्र तथा अतिरिक्त कक्ष का अवलोकन किया।

बस स्टैण्ड से बस संचालित करने के दिए निर्देश

कलेक्टर सिन्हा ने बलौदा में जीर्णोद्धार किये गए बस स्टैण्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी यात्री बसें बस स्टैण्ड से ही संचालित करने तथा यहां निर्मित सभी दुकानों की नीलामी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया और लंबित सीमांकन प्रकरणों को समय पर निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने अभिलेखों का सही संधारण तथा आवश्यक साफ-सफाई के निर्देश भी दिए। बलौदा के स्वामी आत्मानंद विद्यालय में कलेक्टर ने निर्माणाधीन अतिरिक्त कक्ष को शीघ्र पूरा करने तथा अतिरिक्त कमरों की आवश्यकताओं को देखते हुए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए।

रीपा के कार्याें को समय पर पूरा करने के निर्देश

ग्राम जर्वे में गौठान का निरीक्षण करने कलेक्टर  सिन्हा ने जिला पंचायत सीईओ डॉ ज्योति पटेल सहित जनपद सीईओ और संबधित एजेंसी को समय पर ग्रामीण औद्योगिक पार्क के कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने रीपा अंतर्गत नरवा, तालाब, नाली तथा शेड निर्माण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि इससे ग्रामीणों को गांव के पास ही रोजगार मिल सकेगा। उनकी आथिर्क स्थिति मजबूत होगी, इसलिए ऐसे कार्य समय पर किये जाने चाहिए।

Leave a Comment

Advertisement
What does "money" mean to you?
  • Add your answer
Advertisement
error: Content is protected !!