कलेक्टर ने ली जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक कार्य पूरा नहीं करने वाले ठेकेदारों को नोटिस जारी करने के निर्देश

 

लक्ष्य अनुसार समय पर पहुंचाई जाए घरों में नल और जल – ऋचा प्रकाश चौधरी

कलेक्टर ने ली जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक

कार्य पूरा नहीं करने वाले ठेकेदारों को नोटिस जारी करने के निर्देश

जांजगीर-चांपा 16 फरवरी 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज जिला जल एवं स्वच्छता मिशन अंतर्गत सदस्यों की बैठक लेकर निर्देशित किया कि जिले में मिशन अंतर्गत निर्धारित कार्यां को समय पर पूरा किया जाए। उन्होंने नल कनेक्शन से वंचित शत प्रतिशत घरो, स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल आपूर्ति के निर्देश दिए। कलेक्टर ने घरों में नल लगने के पश्चात ग्रामीणों को नल के पानी का सदुपयोग करने तथा अनावश्यक हैण्डपंप का उपयोग नहीं करने के संबंध में जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने बारिश से पूर्व जिले में लंबित कार्या को पूर्ण करने के निर्देश दिए।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक में कलेक्टर  चौधरी ने निर्देशित किया कि मिशन अंतर्गत कार्यों का अनुबंध होने के पश्चात अनावश्यक विलंब न हो और समय पर कार्य प्रारंभ हो जाए। उन्होंने पानी टंकी, पाइप लाइन एलायमेंट सहित अन्य कार्यां में निर्मित होने वाली विवादों को सुलझाते हुए ठेकेदारों को सीक्वेंस के आधार पर कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जेजेएम के अंतर्गत किये जा रहे कार्यां का पीएचई के अधिकारियों के निर्देशन में सतत् सुपरविजन के निर्देश दिए। उन्होंने कार्य प्रारंभ नहीं करने वाले ठेकेदारों को नोटिस जारी करने तथा कार्य पूर्ण होने के दौरान पाइप लाइन की जांच कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कार्य पूर्णतः के साथ पंचायतों को हैण्डओव्हर से पूर्व जनपद सीईओ से समन्वय बनाकर मेंटनेंस व बिजली बिल संबंधी जानकारी उपलब्ध कराते हुए जल स्वच्छता समिति के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करने कहा। कलेक्टर ने सभी स्कूलों तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में रनिंग वाटर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक में सदस्य सचिव सुनील कुमार शुक्ला द्वारा एजेण्डा प्रस्तुत किया गया। प्रस्तुत एजेण्डा में मुख्य रूप से जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत पूर्व स्वीकृत योजनाओं का पुनरीक्षण कर पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति, आमंत्रित निविदाओ में प्राप्त न्यूनतम दरों का कार्योत्तर अनुमोदन, जल जीवन मिशन के अंतर्गत अनुबंधित कार्यो में समयावृद्धि का अनुमोदन, जिले में विभिन्न महोत्सव, राष्ट्रीय पर्व में प्रर्दशनीय एवं पेयजल व्यवस्था के कार्यो का अनुमोदन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित सड़को का पाईप लाईन बिछाने के दौरान रोड कटिंग की विधिवत अनुमति पर चर्चा, क्रेडा विभाग को आबंटित सोलर पंपों की स्थापना कार्य पर चर्चा तथा क्रियान्वित किये जा रहे योजनाओं में अविलंब विद्युत कनेक्शन हेतु विद्युत विभाग से डिमांड नोट प्रदाय हेतु चर्चा के साथ-साथ जल जीवन मिशन के अब तक के आय एवं व्यय का अनुमोदन किया गया। बैठक में समिति के सदस्य एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सहायक अभियंता, उप अभियंता, विभागीय कर्मचारी तथा जल जीवन मिशन के कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!