आमनागरिकों की समस्याओं और सुविधाओं को ध्यान रख समय पर कार्य पूर्ण कराएं कलेक्टर

 

आमनागरिकों की समस्याओं और सुविधाओं को ध्यान रख समय पर कार्य पूर्ण कराएं कलेक्टर

अप्रारंभ कार्याें को प्रारंभ और प्रक्रियाधीन कार्याें को पूरा करने के दिए निर्देश

कलेक्टर ने की नगरीय निकायों अंतर्गत कार्याें की समीक्षा

जांजगीर-चांपा 01 मार्च 2023/ कलेक्टर  ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नगरीय निकाय अंतर्गत कार्याें और शासन की योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में उपस्थित नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत के सीएमओं को सख्त निर्देश दिए कि आमनागरिकों की सुविधाओं से संबंधित विकास कार्याें को समय सीमा में गुणवत्ता एवं पारदर्शिता के साथ पूरा किया जाए। कलेक्टर ने अप्रारंभ कार्याें को प्रारंभ करने और प्रक्रियाधीन कार्याें को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना और धन्वन्तरि, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, पौनी पसारी योजना, नियमितिकरण की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर  चौधरी ने निकाय अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा करते हुए विगत कई साल से लंबित सीसी रोड़, नाली निर्माण, भवन सहित अन्य कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पौनीपसारी अंतर्गत कार्यों के लेटलतीफी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजना होने के बाद भी कार्यों में प्रगति नहीं है। यदि स्थल विवाद की समस्या है तो इसका निराकरण कर कार्य प्रारंभ किया जाए। उन्होंने शहरी क्षेत्रों के गौठानों में गोबर खरीदी, खाद निर्माण तथा वर्मी की बिक्री की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि निकाय स्वावलंबन की दिशा में काम करें। उन्होंने मिशन क्लीन सिटी अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए डोर टू डोर कचरा कलेक्शन और यूजर चार्ज लने के संबंध में भी निर्देश दिए। इस दौरान अपर कलेक्टर  एस पी वैद्य, संयुक्त कलेक्टर गुड्डू लाल जगत आर नगर पालिका, नगर पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी उपस्थित थे।

गंभीर मरीजों को रिफर करें, दवाइयां भी दें

कलेक्टर ने धन्वंतरि योजना अंतर्गत संचालित जेनेरिक मेडिकल दुकानों में सभी प्रकार के जेनेरिक दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए आमनागरिकों एवं जरूरतमंदों के पहुंच के आधार पर दुकानों का स्थान निर्धारित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत लगाए जा रहे मोबाइल मेडिकल यूनिट में किए जा रहे उपचार के दौरान मरीजों के चेकअप की जानकारी, मरीज का नाम व अन्य ट्रीटमेंट डाटा रखने तथा गंभीर बीमारी के उपचार के लिए स्वास्थ्य केंद्रों में रिफर करने के निर्देश दिए। एमएमयू में मरीजों का उपचार गंभीरता से करने और दवाई देने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिए।

नियमितीकरण में तेजी लाए, अवैध निर्माण पर नोटिस दें

कलेक्टर ने नगरीय निकाय अंतर्गत कराए गए अवैध निर्माण कार्यों को नियमित करने के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए उन्होंने इसके लिए वार्डवार सर्वे कराने और अवैध निर्माण को चिन्हांकित कर नोटिस जारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे लोग जो नियमितीकरण नहीं कराते तो सीलिंग की कार्रवाई की जाए।

पीएम आवास के लंबित कार्यों को पूर्ण कराएं

कलेक्टर ने नगरीय निकाय अंतर्गत स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के कार्यों की समीक्षा की उन्होंने निकायवार आवास की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि स्वीकृत कार्यों में अप्रारंभ कार्यों को प्रारंभ किया जाए और प्रक्रियाधीन आवासों को शीघ्र पूरा कर सूचित किया जाए। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि पीएम आवास के कार्य यदि राजस्व से संबंधित समस्याओं की वजह से लंबित है तो उसका निराकरण कराएं। उन्होंने आवास हितग्राहियों को नियमानुसार उनके खाते में पारदर्शिता के साथ राशि हस्तांतरित करने के निर्देश भी सीएमओं को दिए।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!