कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक सभी अधिकारी-कर्मचारी विभागीय कार्यों को पूरी गंभीरता से व समय सीमा में करें

 

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

सभी अधिकारी-कर्मचारी विभागीय कार्यों को पूरी गंभीरता से व समय सीमा में करें – कलेक्टर

गोधन न्याय योजना के कार्याें में गति लाने के दिए निर्देश

जांजगीर-चांपा 21 मार्च 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक लेते हुए जिले में संचालित प्रशासन आपके द्वार अभियान और वृहद राजस्व शिविर में अब तक प्राप्त आवेदन और उनके निराकरण की जानकारी लेते हुए शेष आवेदनों का जल्द से जल्द निराकरण किये जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को विभागीय कार्यों को पूरी गंभीरता से और समय सीमा में करने की हिदायत दी है। जिससे छोटी छोटी समस्याओं के लिए आमजन को कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़े। कलेक्टर ने प्रशासन आपके द्वार अभियान और वृहद राजस्व शिविर के तहत शिविर आयोजन की जानकारी का जमीनी स्तर पर मुनादी कराते हुए प्रचार-प्रसार कराये जाने के निर्देश दिए। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग शिविर का लाभ ले सकें। कलेक्टर ने बैठक में गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कार्याें में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर ने साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा की तथा लंबित प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए है। बैठक में कलेक्टर ने जिला ग्रंथालय के निरीक्षण के दौरान अध्ययनरत बच्चों से प्राप्त सजेशन के अनुसार ग्रंथालय की आधारभूत सुविधाओं में सुधार किये जाने कहा। इसके साथ ही उन्होंने अकलतरा और चांपा में भी लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पुस्तकालयों में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए सुविधाओं के साथ ही बड़े बुर्जुगों के लिए कहानी, अखबार आदि सामग्री भी उपलब्ध कराने कहा। जिससें जिले में अध्ययन केन्द्र के रूप में एक बेहतर स्थल उपलब्ध कराया जा सके। बैठक में कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी से जिले में सिटी बस संचालन के अद्यतन स्थिति की जानकारी भी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने आज मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के शुभारंभ की जानकारी देते हुए उद्यानिकी, पंचायत और कृषि विभाग को वन विभाग से समन्वय कर बेहतर सहयोग करने कहा। जिससे जिले में वृक्षों की कमी को दूर करने की दिशा में कार्य किया जा सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना से हितग्राही, पर्यावरण, जमीन सभी को लाभ प्राप्त होगा। बैठक में कलेक्टर ने वर्तमान में हो रहे बारिश के पानी के जमाव होने से रोकने की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों तथा शासकीय कार्यालयों में साफ-सफाई रखने और पानी जमाव न हो पाने का विशेष ध्यान रखे जाने कहा, जिससे जमा पानी से मच्छर आदि न पनपने पाये।
इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने खेल मैदानों की जीयो टैगिंग, पलायन पंजी, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना, छात्रावास के निरीक्षण, हाट-बाजार क्लिनिक योजना, धन्वन्तरी योजना, लैंड सीडिंग केवाईसी, आयुष्मान कार्ड निर्माण प्रगति, आयुष्मान कार्ड के शासकीय व निजी अस्पतालों में क्लेम की स्थिति, स्वास्थ्य केन्द्रों के संचालन की स्थिति, स्वास्थ्य केन्द्रों में लेबर रूम, बायो मेडिकल वेस्ट के निपटान की जानकारी लेते हुए स्वास्थ्य केन्द्रों में आधारभूत सुविधाएं सुदृढ़ करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर ने हमर लैब के कार्य, जल जीवन मिशन, पोषण पुनर्वास केन्द्र, रेडी टू ईट वितरण, राजस्व प्रकरणों के निराकरण की स्थिति, नरवा के कार्य, सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कार्य, मनरेगा, लोक सेवा गारंटी, कृष्ण कुंज, राजीव युवा मितान क्लब, निर्माण कार्यों के अद्यतन स्थिति, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना सहित अन्य विभिन्न विषयों पर विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर  एस पी वैद्य सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!