Career guidance workshop for ITI students concluded आईटीआई छात्रों के लिए करियर गाइडेंस कार्यशाला संपन्न

Career guidance workshop for ITI students concluded आईटीआई छात्रों के लिए करियर गाइडेंस कार्यशाला संपन्न

 

जांजगीर-चांपा 29 अप्रैल 2023/ कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी के दिशानिर्देश एवं मार्गदर्शन में आईटीआई के छात्रों के लिए करियर गाइडेंस वर्कशॉप का आयोजन पीथमपुर स्थित डी बी एम कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी में 28 अप्रैल को किया गया। वर्कशॉप में 600 से अधिक छात्रों तथा सभी 17 आईटीआई के प्रिंसिपल एवं फैकल्टी ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
डिप्टी कलेक्टर  नीर निधि नंदेहा के नेतृत्व में आयोजित यह वर्कशॉप दो प्रमुख विषयों पर केंद्रित रही : सबसे पहले, सशस्त्र एवं अर्धसैनिक बलों में भर्ती और दूसरा, आईटीआई छात्रों की अप्रेंटिसशिप और प्लेसमेंट। संचालक सेना भर्ती कार्यालय नया रायपुर से सूबेदार मेजर  सतीश कुमार कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। उनके द्वारा भारत सरकार की अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर कार्यक्रम हेतु जागरूकता प्रदान की गई। जिला सैनिक बोर्ड बिलासपुर से सूबेदार मेजर  एसएन पांडे एवं पैराकमांडो  पुरुषोत्तम कुमार चंद्रा द्वारा भी अग्निविर योजना के बारे में बताया गया। जिला जांजगीर भूतपूर्व सैनिक संघ के अध्यक्ष  जवाहरलाल यादव ने कार्यक्रम में जानकारी दी की जांजगीर जिला सेना भर्ती के विषय में अग्रणी जिलों में से है। संघ के अन्य पदाधिकारी  रोहित सारथी,  असीम दीवान,  प्रवीण राठौर तथा  राकेश राठौर कार्यक्रम में उपस्थित रहे। आईटीआई बिलासपुर जोन के ज्वाइंट डायरेक्टर  ए के सोनी द्वारा वर्कशॉप में आईटीआई छात्रों को NAPS पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना एवं प्रधानमंत्री नेशनल अप्रेंटीसशिप मेला(PMNAM) में भाग लेकर अप्रेंटिसशिप से जुड़ने को कहा गया। बिलासपुर कोनी आईटीआई से अप्रेंटीसशिप सलाहकार श्री विक्रम सिंह ने एप्रेंटिसशिप वेबसाइट https://www.apprenticeshipindia.gov.in/ का डिमॉन्सट्रेशन दिया। पोर्टल में सम्पूर्ण भारत से कंपनिया एप्रेंटिसशिप को पोर्टल में डालती है। छात्र पोर्टल में अप्रेंटिसशिप हेतु आवेदन कर सकते है। अहर्ता अनुसार कंपनियों द्वारा इंटरव्यू एवं अन्य चयन प्रक्रिया के माध्यम से एप्रेंटिस हेतु चयन किया जाता है। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र से यंग प्रोफेशनल मनीषा ठाकुर ने कहानी के माध्यम से करियर गाइडेंस और रोजगार संबंधित टिप्स दिए। उन्होंने नेशनल करियर सर्विस पोर्टल के बारे में जानकारी दी। यह पोर्टल नियोक्ताओं और नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को एक प्लेटफार्म देता है। वर्कशॉप में आईटीआई छात्रों को प्लेसमेंट सेल और एलुमनी नेटवर्क बनाकर संगठित रूप से अपने करियर हेतु प्रयास करने को कहा गया।
कार्यशाला में डीबीएम कॉलेज के डायरेक्टर  आरके राठौर, सचिव ममता राठौर उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन नोडल आईटीआई जांजगीर प्रिंसिपल  आर जी तिवारी तथा महात्मा गांधी नेशनल फेलो श्री निखिल येड़े द्वारा किया गया।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!