Janjgir Career Guidance : सफलता के लिए प्लानिंग का बड़ा महत्व : ओपी चौधरी, वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में हुआ ‘कॅरियर मार्गदर्शन’ कार्यक्रम का आयोजन, छात्र-छात्राओं में दिखा गजब का उत्साह

Janjgir Career Guidance : सफलता के लिए प्लानिंग का बड़ा महत्व : ओपी चौधरी, वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में हुआ ‘कॅरियर मार्गदर्शन’ कार्यक्रम का आयोजन, छात्र-छात्राओं में दिखा गजब का उत्साह

 

जांजगीर-चाम्पा।  जांजगीर के ज्ञानदीप स्कूल में वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की स्मृति में ‘कॅरियर मार्गदर्शन’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यहां पूर्व आईएएस ओपी चौधरी ने छात्र-छात्राओं को कॅरियर को लेकर सम्बोधन दिया. इस दौरान बहेराडीह गांव स्थित वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव और ज्ञानदीप स्कूल के संचालक अखिलेश कटकवार मंचस्थ थे. आपको बता दें, वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू की द्वितीय पुण्यतिथि के अवसर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

यहां 2 घण्टे तक चले ‘कॅरियर मार्गदर्शन’ कार्यक्रम में पूर्व आईएएस ओपी चौधरी ने छात्र-छात्राओं को कॅरियर बेहतर बनाने से लेकर उनके व्यक्तित्व विकास की जानकारी दी. उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि लक्ष्य को शुरू से तय करना चाहिए, जिससे सफलता हर स्थिति में मिलती है. सफलता के लिए प्लानिंग का बड़ा महत्व है. साथ ही, छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिए टारगेट फिक्स करने की जरूरत होती है.

पूर्व आईएएस ओपी चौधरी ने कहा कि हर छात्र-छात्रा में विशेष गुण रहता है. कोई पढ़ाई, कोई खेल, कोई और दूसरे क्रिएटिविटी में बेस्ट रहता है. ऐसे में हमारी रुचि और बेस्ट गुण को पहचानने की भी जरूरत रहती है और उसी के हिसाब से अपनी प्रतिभा को निखारने की जरुरत होती है. इसके लिए लक्ष्य पूर्व निर्धारित रहना चाहिए और उसी के हिसाब से कॅरियर के लिए प्लानिंग करनी चाहिए.

IAS की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को पूर्व IAS ओपी चौधरी ने कहा कि स्नातक की पढ़ाई करते वक्त ही IAS की तैयारी करनी चाहिए और स्नातक होने के 2 साल तक पूरी ऊर्जा लगानी चाहिए. इसके बाद प्लान B और C, यानी कॅरियर के अन्य विकल्पों के आधार पर पढ़ाई करनी चाहिए, ताकि कॅरियर ड्रॉप की स्थिति ना बने. उन्होंने कहा कि IAS की तैयारी में हार्ड वर्क के साथ ही 10-12 घण्टे की पढ़ाई के साथ ही अच्छा लेखन का भी बड़ा महत्व रहता है. साथ ही, भाषा का अच्छा ज्ञान भी आगे बढ़ने में मदद करता है.

पूर्व IAS ओपी चौधरी ने आयोजन की तारीफ करते हुए कहा कि वरिष्ठ पत्रकार स्व. कुंजबिहारी साहू को श्रद्धांजलि देने, यह श्रेष्ठ कार्यक्रम था. उनके भाई पत्रकार राजकुमार साहू के संयोजकत्व में कॅरियर मार्गदर्शन का कार्यक्रम किया गया और छात्र-छात्राओं के बेहतर भविष्य बनाने के लिए यह सार्थक प्रयास है, इसके लिए वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू आयोजन समिति के सदस्य धन्यवाद के पात्र हैं.

इस दौरान करीब 25 छात्र-छात्राओं ने कॅरियर को लेकर अपने सवाल रखे, जिसका जवाब पूर्व आईएएस ओपी चौधरी ने दिए. यहां कॅरियर मार्गदर्शन कार्यक्रम को लेकर छात्र-छात्राओं में गजब का उत्साह दिखा और छात्र-छात्राओं ने भी आयोजन की तारीफ की और कहा कि ऐसे आयोजन होते रहना चाहिए.

कार्यक्रम का संचालन ऋषिता देवांगन और नीतीश बरेठ ने किया. आभार प्रदर्शन आयोजन समिति के संयोजक पत्रकार राजकुमार साहू ने किया.
इस मौके पर एनसीसी अधिकारी दिनेश चौधरी, स्काउट गाइड के मुख्य आयुक्त जितेंद्र तिवारी, पत्रकार उपेंद्र तिवारी, राजेश क्षत्री, शंभू सिंह, प्रवीण उपाध्याय, परमानन्द राठौर, प्रकाश साहू, हिमांशु साहू, राजीव लोचन साहू, विकास साहू, रामकुमार मनहर, समाजसेवी डॉ. सुरेश देवांगन, जे. बसवराज, प्रगतिशील कृषक रामाधार देवांगन, पूर्व थल सैनिक रोहित सारथी, मनोज पाण्डेय, सुरेश यादव, रोशन केशरवानी, सीपी तिवारी, शिक्षक हेमंत राठौर, आबकारी निरीक्षक छवि पटेल, विकास शर्मा, शिखा शर्मा समेत छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में मौजूद थे.

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!