मितानिनों की समस्याओं के समाधान और सुविधाओं में वृद्धि के लिए होगी कोशिश – डॉ चरणदास महंत

 

मितानिनों की समस्याओं के समाधान और सुविधाओं में वृद्धि के लिए होगी कोशिश – डॉ चरणदास महंत

 

एक मितानिन गांवों के घर-घर जाकर सेवाएं प्रदान करती हैं जो सराहनीय हैं – सांसद  ज्योत्सना महंत

विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत और सांसद ज्योत्सना महंत ने मितानिनों को 4 हजार रूपये स्वेच्छा अनुदान राशि के चेक का किया वितरण

 

 

जांजगीर-चांपा 20 मई 2023/ छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने जांजगीर-चांपा जिला बम्हनीडीह विकासखंड के नगर सारागांव के डॉ भीमराव अंबेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन में आयोजित ब्लॉक स्तरीय मितानिन सम्मेलन सह प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम की शुरुआत राजगीत गायन और छत्तीसगढ़ महतारी की पूजा अर्चना के साथ किया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मितानिनों द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है, उनका कार्य सराहनीय और वंदनीय है। उन्होंने मितानिनों की समस्याओं के समाधान और सुविधाओं में वृद्धि के लिए हर संभव प्रयास करने की बात कही। डॉ महंत ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मितानिनों द्वारा आम लोगों की स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया जा रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों, कर्मचारियों का आह्वान कर कहा कि वे संवेदनशीलता के साथ मानवीय सोच से कार्य करते हुए मितानिनों का पूरा सहयोग करें। इसके साथ ही विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत और सांसद  ज्योत्सना महंत ने मितानिनों को बेहतर कार्य करने के लिए प्रति मितानिन चार हजार रूपये के स्वेच्छा अनुदान राशि का चेक और रामचरित मानस, हनुमान चालीसा देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद ज्योत्सना महंत ने कहा कि मितानिन का कार्य बहुत ही बड़ा होता है। जहां तक डॉक्टर व अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी नहीं पहुंच पाते वहां भी मितानिन पहुंचती है। मितानिन गांवों के घर-घर घूमकर जो सेवाएं प्रदान करती है वह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि एक महिला ही अपने परिवार को अच्छे संस्कार दे सकती है। जिससे समाज का बेहतर विकास होता है। सांसद  ज्योत्सना महंत ने मितानिन महिलाओ के बीच बैठकर उनकी समस्याओं की जानकारी लेकर उनसे चर्चा भी किया। इसी प्रकार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सिसोदिया ने कहा कि मितानिन समुदाय और स्वास्थ्य विभाग के बीच की एक महत्वपूर्ण कड़ी है। गर्भवती माताओं का पंजीयन, संस्थागत प्रसव, शिशुओ का टीकाकरण, गैर संचारी, व संचारी रोगों के रोकथाम सहित अन्य विभिन्न कार्यों में मितानिनों का महत्वपूर्ण योगदान होता है जो एक अति महत्वपूर्ण कार्य है।
इस अवसर पर अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य  रमेश पैगवार, नगर पालिका जांजगीर-नैला अध्यक्ष  भगवानदास गढ़वाल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष  राघवेंद्र प्रताप सिंह, नगर पालिका पूर्व अध्यक्ष  नरेश गेवाडीन,  गुलजार सिंह ठाकुर,  राघवेंद्र कुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष सरागांव रामकिशन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सिसोदिया, जिला कार्यक्रम प्रबंधक  उत्कर्ष तिवारी सहित बड़ी संख्या में मितानिन उपस्थित थी।

Leave a Comment

[democracy id="1"]
error: Content is protected !!